अरुण जेटली ने राज्यसभा के लिये किया नामांकन, 23 मार्च को होगी वोटिंग

लखनऊ। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में नामांकन भरा। जेटली के अलावा बीजेपी के शेष सात प्रत्याशी ने भी दोपहर बाद नामांकन पत्र भरा। जेटली समेत आठ प्रत्याशियों के नामांकन के बाद भाजपा समर्थित 11 वें प्रत्याशी के रूप में अनिल अग्रवाल ने निर्दलीय पर्चा भरा। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामाकंन पत्र दाखिल करते ही यूपी में सियासत गर्म हो गयी है।

अरुण जेटली ने सोमवार को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ विधानभवन में पहुंचकर अपना नामांकन किया। उनके साथ यूपी के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और मंत्री सतीश महाना समेत कई दिग्गज मौजूद रहे।

गौरतलब है कि 12 मार्च को नामांकन का अंतिम दिन है। दोपहर बाद भाजपा के सात प्रत्याशियों ने भी नामांकन किया। सात प्रत्याशियों के साथ भाजपा समर्थित अनिल अग्रवाल निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामाकंन पत्र भरा। अनिल अग्रवाल द्बारा राज्यसभा के लिए 11 वें प्रत्याशी के रूप में नामाकंन करते ही यूपी की सियासत गर्म हो गयी है। 11वें प्रत्याशी के रूप में अनिल अग्रवाल के नामाकंन करते ही विपक्ष के खेमे में सरगर्मी बढ़ गयी है।

उल्लेखनीय है कि भाजपा रविवार को अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी किया था, जिसमें वित्तमंत्री अरुण जेटली, डॉ. अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और हरनाथ सिंह यादव के नाम शामिल हैं।

बसपा की मुश्किलें बढ़ी

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी अपना 9वां उम्मीदवार नहीं उतारेगी लेकिन नामांकन प्रIिया खत्म होने के कुछ ही मिनट पहले बीजेपी ने व्यापारी अनिल अग्रवाल का समर्थन करने का ऐलान कर दिया। उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 1० सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होने हैं। नौंवी सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अनिल अग्रवाल ने पर्चा भरा है। अनिल अग्रवाल गाजियाबाद के रहने वाले हैं वे पेशे से व्यापारी हैं।

जीत के लिए चाहिए 37 वोट

बीजेपी समर्थित निर्दलीय नौंवें उम्मीदवार को भी अन्य उम्मीदवारों की तरह जीत के लिए 37 वोटों की जरूरत पड़ेगी। सत्तारूढ़ बीजेपी अपने बहुमत के आधार पर 8 उम्मीदवारों को राज्यसभा में भेज सकेगी, जबकि एसपी एक उम्मीदवार को राज्यसभा आसानी से भेज सकती है। एसपी ने जया बच्चन और बीएसपी ने भीमराव आंबेडकर को अपना प्रत्याशी बनाया है। वर्तमान विधानसभा की स्थितियों की बात करें तो सदन में बीएसपी के पास कुल 19 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास सात और 1 आरएलडी के पास विधायक है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper