आखिर कब ख़त्म होगी भारत में कोरोना महामारी? शोधकर्ताओं ने दिया जवाब

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस से भारक का ग्राफ निरंतर शार्ष पर जा रहा है। लॉकडाउन को हुए भी एक महीने से ज्यादा हो गए। लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि देश में यह महामारी आखिर कब खत्म होगी। कब इस खतरनाक वायरस का प्रकोप दुनिया से खत्म होगा? सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड डिजाइन (एसयूटीडी) ने गणितीय मॉडल के जरिए बताया है कि अलग-अलग देशों में कोविड-19 महामारी कब खत्म होगी। सबसे पहले बात भारत की करते हैं। अगर एसयूटीडी की भविष्यवाणी सच साबित हुई तो यह भारत के लिए बहुत ही बड़ी राहत की खबर होगी। स्टडी के मुताबिक भारत में 24 मई तक कोरोना वायरस 97 प्रतिशत तक खत्म हो जाएगा। 20 जून तक यह 99 प्रतिशत खत्म हो जाएगा। इसे पूरी तरह खत्म होने में 31 जुलाई तक का वक्त लगेगा।

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड डिजाइन की स्टडी में बताया गया है 29 मई तक वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस 97 प्रतिशत तक खत्म हो जाएगा। 15 जून तक दुनिया में कोरोना वायरस 99 प्रतिशत तक खत्म हो जाएगा और शत प्रतिशत खत्म होने में 26 नवंबर तक का वक्त लगेगा। कोरोना का सबसे ज्यादा कहर झेल रहे अमेरिका में 14 मई तक 97 प्रतिशत कोरोना वायरस खत्म हो सकता है। 26 मई तक 99 प्रतिशत और 4 सितंबर तक अमेरिका से इस खतरनाक वायरस की पूरी तरह विदाई होने का अनुमान है। सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी एंड डिजाइन के इस मॉडल में कोरोना वायरस के लाइफ साइकल का इस्तेमाल करते हुए इसे लेकर भविष्यवाणी की गई है। स्टडी में रिसर्चरों ने संबंधित देशों में महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का मूल्यांकन करते हुए भविष्यवाणी की है।

भारत में 17 मार्च को कोरोना वायरस का डेली ग्रोथ रेट 16.1 प्रतिशत थी। 23 मार्च को यानी लॉकडाउन से एक दिन पहले यह अबतक के सबसे उच्च स्तर 24.8 प्रतिशत पर पहुंच गया। हालांकि, लॉकडाउन के बाद कोरोना का ग्रोथ रेट गिरा लेकिन मार्च के आखिरी और अप्रैल के शुरुआती दिनों में तब फिर तेजी से बढ़ने लगा, जब निजामुद्दीन मरकज का मामला सामने आया। अब अच्छी बात यह है कि अप्रैल के पहले हफ्ते के बाद से कोरोना का ग्रोथ रेट कुछ अपवादों को छोड़कर लगातार गिर रहा है जो 26 अप्रैल को यानी रविवार को 7.8 प्रतिशत पर पहुंच गया। अब अगर कोरोना के रोज बढ़ने की रफ्तार वैसी ही रही जो अभी है यानी 7.8 प्रतिशत तो अगले हफ्ते कुल केस 47,186 होंगे। अगर ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत ज्यादा रहा तो यह आंकड़ा 50,336 पहुंच जाएगा। अगर मौजूदा ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत गिरा तो अगले हफ्ते देश में कोरोना के कुल मामले 44,206 हो जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper