आधार कार्ड खोने पर अब कहीं जाने की जरूरत नहीं, 15 दिन में पहुंच जाएगा घर, जानें कैसे

नई दिल्ली: अब हर महत्वपूर्ण काम में आधार कार्ड की जरूरत होती है। ऐसे में बड़ी परेशानी तब होती है जब आधार कार्ड खो जाता है, लेकिन इसे अब रीप्रिंट कराना आसाना हो गया है। अगर कोरोना वायरस के इस दौर में आपका Unique Identification Number (UID) या Enrollment ID खो जाए तो कुछ नियमों का पालन करके आप इसे फिर से बनवा सकते हैं।

UIDAI ने जानकारी देते हुए बताया है कि अगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैं तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर नए प्रिंट के लिए ऑर्डर करना होगा। संस्था का दावा है कि अबतक 60 लाख भारतीय नागरिक ‘ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस’ का लाभ उठा चुके हैं। 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट के माध्यम से लोगों को रिप्रिंटेड आधार पत्र डिलिवर कर दिए गए।

UIDAI की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों के माध्यम से आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है। आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड धारक के पास अपना आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना चाहिए। खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पाने का ऑप्शन है।

ध्यान रहे कि आधार रीप्रिंट कराने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा। इसमें GST और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है। रीप्रिंटेड आधार लेटर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 15 दिनों के अंदर आधार कार्डधारक के रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper