इलाहाबाद कुम्भ मेले में युवा पुलिस कर्मियों की होगी तैनाती

लखनऊ ब्यूरो। प्रयागराज में अगले वर्ष आयोजित होने वाले कुम्भ मेले को सफल बनाने के लिए प्रदेश सरकार लगातार दिशा निर्देश जारी कर रही है। शासन के आलाधिकारी बैठकें कर रहे हैं। वहीं अब मेले की तैयारी को लेकर पुलिस मुख्यालय से एक आदेश जारी हुआ है, जिसमें कुम्भ मेले में संस्कारी पुलिस को तैनात करने की बात कही गई है।

पुलिस मुख्यालय से जारी एडवाईजरी में कहा गया है कि फरवरी माह में लगने वाले कुम्भ मेले में संस्कारी पुलिस को तैनात किया जाएगा। इसमें 45 वर्ष की आयु तक के इंस्पेक्टर होंगे, जबकि सिपहियों की उम्र 35 तक होगी। इसके साथ ही ऐसे पुलिस कर्मियों को तैनात किया जायेगा, जो शाकाहारी और शराब का सेवन न करता हो। मन में लोगों के प्रति किसी भी प्रकार की हीन भावना न हो, इसका भी बहुत ध्यान दिया जायेगा। मेले में तैनाती से पहले उन्हें कई प्रकार की ट्रेनिंग दी जायेगी, ताकि हर परिस्थतियों से निपट सकें। ऐसे पुलिस कर्मियों का चरित्र प्रमाण पत्र भी जारी किया जायेगा।

कुम्भ मेले में संस्कारी पुलिस की होगी तैनाती

एडीजी कानून एवं व्यवस्था आनन्द कुमार ने शुक्रवार को बताया कि इलाहाबाद में कुम्भ बहुत बड़ा आयोजन किया जा रहा है। इस पर पूरे देश—विदेश के लोगों की नजरे होंगी। कुम्भ में कई देशों व विदेशों के लोग आते हैं। श्रद्धालुओं के प्रति श्रृद्धा भाव रखना पुलिस की पहली प्राथमिकता है। कुम्भ में ऐसे पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाये, जो व्यवहारिक हों ऐसी शासन की मंशा है और इस पर हम काम कर रहे हैं।

एडीजी ने यह भी बताया कि हाल दिनाें में आतंकवादी गतिविधियों को देखते हुए कुम्भ में सुरक्षा व्यवस्था भी पुलिस के लिए चुनौती होगी। इसको मद्देनजर रखते हुए खुफिया विभाग, स्थानीय एलआईयू, एटीएस, एसटीएफ की टीम अपना काम कर रही हैं। ऐसी कुछ चीजें है जो हमने तैयार कर रखी है, जो मीडिया को नहीं बता सकतें हैं। कुम्भ से पहले एक ट्रेनिंग कार्यक्रम होगा, जिसमें सभी पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग दी जायेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper