‘उस दिन मेरे उपर दो पहाड़ टूटे थे, सुबह जावेद अलग हुआ था और शाम को हेलन की मां की मौत की खबर आई…’, सलीम खान ने सुनाया किस्सा

70 के दशक की फिल्में याद आती हैं तो उन फिल्मों को लिखने वाली जोड़ी सलीम-जावेद (Salim Javed) का नाम भी बरबस आ याद आ जाता है। इस जोड़ी ने ‘शोले’, ‘जंजीर’, ‘डॉन’ और ‘शान’ समेत करीब 23 फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी। लेकिन एक दिन ऐसा आया कि ये जोड़ी टूट गई और साथ में टूटे फैंस के दिल। एक चैट शो में सलीम खान ने जावेद अख्तर के साथ जोड़ी टूटने को लेकर विस्तार से बताया।

बकौल सलीम खान, हर डिब्बे पर एक्सपायरी लिखी होती है, शायद इस रिश्ते की भी डेट लिखी थी। आप यकीन मानिए कि यह उनकी सोच थी कि अलग होना है। आज भी मियां-बीवी अलग हो जाते हैं, पार्टनर्स अलग हो जाते हैं। लोगों की अपनी-अपनी राय होती है। सलीम आगे विस्तार से बताते हैं।

वे कहते हैं, हम बैठे हुए थे। शाम को काम कर रहे थे। उन्होंने (जावेद) कहा कि हम अलग होना चाहते हैं। अलग काम करना चाहते हैं। तब जावेद से मैंने कहा कि आप ये बात 5 मिनट पहले सोच ही ली होगी। उन्होंने कहा हां मैं कुछ ऐसा सोच रहा हूं। सलीम गाड़ी की चाबी उठाते हैं और आगे बढ़ जाते हैं। पीछे-पीछे जावेद भी जाते हैं। वह जावेद अख्तर को चले जाने के लिए कहते हैं और गाड़ी स्टार्ट कर वापस अपने घर आ जाते हैं। घर आते हैं। नहाते हैं। और कुछ देर चुपचाप बैठे रहते हैं। सलीम खान जावेद अख्तर वाली बात का जिक्र घर में किसी से नहीं करते हैं।

सलीम साहेब उस वाकए से उबरे भी नहीं थे कि उसी शाम को हेलेन का फोन आया की उनकी मां बहुत बीमार हैं। सलीम जब हेलेन के मां के घर पहुंचे तो वह मर चुकी थीं। उस दिन एक साथ सलीम खान पर दो पहाड़ टूटे थे। उस रात सलीम की रात सास की डेड बॉडी के साथ गुजर गई। अगला दिन भी ऐसे ही गुजर गया। सलीम बताते हैं फिर भी वह किसी को जावेद के अलग होने की बात नहीं बताए।

कुछ दिनों बाद सलीन खान को फोन आने लगे और उधर से सिर्फ यही सवाल होते कि आप दोनों अलग हो गए हो? इस खबर के बाहर आने के बाद सलीम खान दुखी भी हुए और हैरान भी हुए। उन्होंने जावेद अख्तर को फोन किया और उनसे पूछा कि क्या आपने इसको पब्लिकली अनाउंस कर दिया है। वे बोले नहीं लेकिन कुछ दोस्तों को पता थी तो शायद उन्होंने ही कर दिया हो। हालांकि कुछ दिनों बाद जावेद ने इस खबर की मीडिया के सामने पुष्टि कर दी।

सलीम के मुताबिक जावेद ने ऐसा इसलिए किया कि उन्हें फिल्मों में गाने लिखने थे। वे इसका जिक्र मेरे साथ भी किए थे और कहा था कि हम आपका भी इसमें नाम दे देंगे। लेकिन सलीम खान ने जावेद साहेब का ऑफर ये कहते हुए ठुकरा दिया कि ना ही मेरा गाने में इंट्रेस्ट है ना ही मैं लिखना चाहता हूं। बकौल सलीम, अगर मैं उनके साथ कहीं जाऊं और बैठा रहूं तो मेरे काम पर भी असर पड़ेगा। मैं उनके साथ इस काम को करने से मना कर दिया। फिर वे बोले कि फिर मैं भी नहीं करूंगा। किसी औऱ का नाम दे दूंगा। काम उन्होंने मेरे साथ आ कर शुरू किया था मैं नहीं गया था।

जनसत्ता से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper