कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम और माकपा नेता मोहम्मद सलीम कोरोना से संक्रमित

नयी दिल्ली. कांग्रेस के लोकसभा सदस्य कार्ति चिदंबरम और माकपा पोलितब्यूरो के सदस्य मोहम्मद सलीम ने सोमवार को कहा कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि उन्होंने कुछ दिनों के लिए खुद को पृथक (सेल्फ आइसोलेशन) कर लिया है क्योंकि वह शनिवार शाम गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे। शाह ने रविवार को अपने कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी ट्वीट के माध्यम से साझा की थी।

कार्ति ने ट्वीट किया, ‘‘जांच में मैं कोविड से संक्रमित पाया गया हूं। मेरे अंदर इसके मामूली लक्षण हैं और चिकित्सा परामर्श के अनुसार में अपने घर पर पृथक-वास में हूं।” कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ मैं उन सभी लोगों से चिकित्सा प्रोटोकॉल का अनुसरण करने का आग्रह करता हूं जो हाल ही में मेरे संपर्क में आए हैं।” माकपा नेता सलीम ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। उनमें इसके मामूली लक्षण हैं। सलीम ने कहा कि अपने डॉक्टर की सलाह पर वह एक अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इस निर्णय का मकसद अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों को संक्रमण के खतरे से बचाना है।

रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, ‘‘मित्रों, मैं बिल्कुल ठीक हूं। प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए मैंने कुछ दिनों के लिए अपने घर पर ही खुद को पृथक कर लिया है क्योंकि शनिवार शाम एक आधिकारिक मुलाकात में अमित शाह जी से मिला था। मैं घर से काम कर रहा हूं और योग एवं व्यायाम जैसी नियमित दिनचर्या का पालन कर रहा हूं। किताबें पढ़ रहा हूं और शास्त्रीय संगीत का लुत्फ उठा रहा हूं।” इससे पहले केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने भी खुद को पृथक करने की जानकारी दी थी क्योंकि वह भी हाल ही में गृह मंत्री से मिले थे। अस्पताल में कोविड-19 का उपचार करा रहे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को कहा कि किसी को भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और वह ठीक होकर जल्द काम पर लौटेंगे।

मुख्यमंत्री का इलाज कर रहे मणिपाल अस्पताल ने कहा कि येदियुरप्पा के स्वास्थ्य में ‘‘अच्छा सुधार” हो रहा है और उनकी स्थिति ‘‘चिकित्सकीय रूप से स्थिर” है। पिछले नौ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज करवा रहे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोविड-19 की रविवार को कराई गई जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। इसलिए उन्हें कुछ दिन और अस्पताल में बिताने होंगे। वह भोपाल स्थित चिरायु मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 25 जुलाई से भर्ती हैं।

गौरतलब है कि देश में कोविड-19 के एक दिन में 52,972 मामले सामने आने के बाद सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 18 लाख के पार पहुंच गए जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी 11.86 लाख से ऊपर हो गई है। इससे महज एक दिन पहले ही देश में संक्रमण के मामलों ने 17 लाख का आंकड़ा पार किया था। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक भारत में कोविड-19 की जांच भी दो करोड़ का आंकड़ा पार गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper