ख्वाजा मुईनुद्दीन विवि: प्रवेश में रूचि दिखा रहे विदेशी छात्र

लखनऊ ब्यूरो। राजधानी स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू फारसी विवि में इस बार भारत के अलावा दूसरे देश के छात्र आवेदन करने में रूचि दिखा रहें हैं। पहली बार फारसी विवि में लगभग 12 से अधिक छात्रों ने फार्म भरें हैं। इससे पहले वहां पर अधिकतर सीटें खाली रह जाती थी। शहर से दूर होने की वजह से वहां लोग जाने में कतराते थे, लेकिन इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा दोगुने प्रवेश हो चुके हैं।

विवि के कुलपति प्रो. माहरूख मिर्जा ने बुधवार को बताया कि पिछले पांच वर्ष में यह पहली बार है, जब विदेशी छात्र पढ़ाई के लिए आ रहे हैं, जबकि हालात यह थे कि शहर का छात्र विवि में दाखिले के लिए रूचि नहीं दिखाता था। उन्होंने बताया लगभग बारह विदेशी छात्रों ने फारसी और अरबी विषय की पढ़ाई में अपनी रूचि जाहिर की है।

प्रो. माहरूख मिर्जा का कहना है कि गत वर्ष तक हालात यह थे कि काफी कोर्स में न्यूनतम 10 सीट पर दाखिला बड़ी मुश्किल से होता था। विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार वहीं कोर्स चलेंगे, जिनमें कम से कम 10 दाखिले हो, जब से उन्होंने कार्यभार संभाला है। उनका प्रयास रहा है कि छात्र संख्या बढ़े।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper