घाटी में भीषण सर्दी, उत्तर भारत ठिठुरा, कोहरे के चलते ट्रेन परिचालन प्रभावित

नई दिल्ली: कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भीषण शीतलहर का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर भारत के कई इलाके भीषण कोहरे की चपेट में हैं। कश्मीर में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे पहुंच गया है। भीषण सर्दी और कोहरे ने ट्रेनों के संचालन पर विपरीत असर डाला है।

अगले दिनों में बारिश या बर्फबारी संभव

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में घाटी में बारिश या बर्फबारी हो सकती है। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया। लेह में तापमान शून्य से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कश्मीर में कुछ एक जगहों पर कल बारिश या बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है, जबकि सोमवार को अच्छी बारिश या बर्फबारी की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान शून्य के आसपास रहा। काफी ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में प्रचंड शीत लहर जारी रही और पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे से लेकर शून्य से 21 डिग्री सेल्सियस नीचे तक दर्ज किया गया।

पंजाब हरियाणा में कड़ाके के सर्दी

पंजाब एवं हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई इलाकों में कोहरे की घनी चादर पसरी होने के कारण दृश्यता में कमी आई है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम कार्यालय ने बताया चंडीगढ़ में पारा 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पंजाब का गुरदासपुर चार डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडी जगह रही। पड़ोसी हरियाणा के अंबाला में तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा, लेकिन राज्य के पूर्वी एवं पश्चिमी हिस्सों में कुछ जगहों पर धुंध छाई रही। लखनऊ में मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में कुछ जगहों, खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में, शीत लहर चलने की सूचना मिली है।

18 ट्रेनें कैंसिल, पांच का समय बदला

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया रहा। जिसका असर दिल्ली-गुरुगांव और नोएडा-दिल्ली के रास्ते पर देखा गया है। इसके साथ ही ठंड भी अच्छी-खासी है। कोहरे की वजह से ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ रहा है। दिल्ली पहुंचने वाली 38 ट्रेनें देरी से चल रही है। 5 ट्रेनों का समय बदला गया है। 18 को रद्द कर दिया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली वासियों को शनिवार सुबह घने कोहरे का सामना करना पड़ा था। न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज पर था। हालांकि दिन के वक्त आसमान साफ था और लोगों ने गुनगुनी धूप का आनंद उठाया। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटों में अधिकतम और न्यूतम तापमान के 19 और 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper