डेंगू से छात्रा की मौत 39 नए मरीजों में पुष्टि, मच्छर जनित स्थिति मिलने पर 41 को नोटिस

लखनऊ: राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। एक छात्रा की मौत जबकि 39 नए मरीजों में पुष्टि की गयी। मलिहाबाद के ग्राम हमीरापुर ग्राम निवासी राम कुमार रावत की 18 वर्षीय पुत्री भाग्यश्री जो कि कुंवर आसिफ अली कालेज की इंटरमीडिएट की छात्रा थी, उसको तेज बुखार आने पर परिजनों ने निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां जांच के बाद डाक्टरों ने डेंगू होने की बात कही। उपचार के दौरान छात्रा ने दम तोड़ दिया।

हमीरापुर के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जुनैद ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए प्रधान खुद फागिंग करा रहे हैं। सीएमओ के प्रवक्ता के अनुसार डेट आडिड के बाद डेंगू के मौत की पुष्टि की जाएगी। इसके अलावा सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र फैजुल्लागंज में एक और डेंगू मरीज में पुष्टि की गयी। बृहस्पतिवार को फैजुल्लागंज समेत राजधानी के विभिन्न स्थानों पर डेंगू के 39 नए मरीजों में पुष्टि की गयी। अब तक कुल मिलाकर इस वर्ष डेंगू के मरीजों की संख्या सात सौ के करीब पहुंच गयी है।

सीएमओ के प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के मुताबिक यह मरीज फैजुल्लागंज, मलिहाबाद, गोसाईगंज, पीजीआई, हजरतगंज, बुलाकी अड्डा, नीलमत्था, त्रिवेणीनगर, एल्डिको कॉलोनी, टीजी हॉस्टल, भरत नगर, निशातगंज, गोमती नगर, विशाल खंड, विभव खंड, विवेक खंड, मानस नगर, कृष्णा नगर, पारा, आलमबाग, राजाजीपुरम, बालागंज, इंदिरा नगर, तेलीबाग के निवासी है। प्रभावित क्षेत्रों में फागिंग एवं सफाई के लिए नगर निगम को निर्देश भी दिया है। इसके अलावा डेंगू के बढ़ते के चलते स्वास्य विभाग की टीम ने विभिन्न स्थानों का भ्रमण करने के बाद मच्छर जनक स्थितियां मिलने पर 41 लोगों को नोटिस दिया है।

फाइट द वाइट अभियान के तहत स्वास्य विभाग की टीमों ने 1,934 घरों तथा विभिन्न स्थानों पर मच्छर जनक स्थितियों का सव्रेक्षण किया। इसके अतिरिक्त 10 स्कूलों में टीमों ने डेंगू रोग के बचाव एवं रोकथाम के संबंध में जानकारी भी दी। जिन क्षेत्रों में मच्छर जनक स्थितियां मिली हैं उनमें तकरोही, बिल्लावा, गोपालपुरी, बलिर्ंगटन चौराहा, आलमनगर, छितवापुर शामिल है।

महाराष्ट्र में फड़णवीस हरियाणा में खट्टर ही होंगे मुख्यमंत्री

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper