शिल्पा शेट्टी से जानिए कैसे कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर और जानिए चुकंदर के कई बड़े फायदे

बॉलीवुड में यूं तो कई एक्ट्रेस हैं जो अपनी सेहत और फिटनेस के लिए काफी मशक्कत करती हैं। सोशल मीडिया पर भी कई फिटनेस वीडियो (Fitness Video) शेयर करती हैं। वहीं शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) को तो फिटनेस क्वीन कहा जाता है क्योंकि, वह 44 साल की होने के बावजूद भी 30 साल की नजर आती हैं। वैसे शिल्पा अपने फैंस को फिट रहने के लिए तो टिप्स देती ही हैं साथ ही वह एक बहुत अच्छी कुक भी हैं और अपनी डिश की रेसिपी सोशल मीडिया (social media) पर फैंस के साथ शेयर करती हैं। पर अब जो रेसिपी शिल्पा ने फैंस के साथ शेयर की है। वो उन लोगों के लिए बेहद कारगार साबित हो सकती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

जी हां, शिल्पा ने बीटरुट चीला बनाने की रेसिपी शेयर की है और ये सभी जानते हैं कि, चुकंदर में फाइबर, आयरन, मैग्निशियम, विटामिन के अलावा बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी साबित होते हैं। तो चलिए आज के इस लेख में जानते हैं शिल्पा बीटरुट की रेसिपी, पर इससे पहले हम जानेंगे कि, चुकंदर हमारे शरीर के लिए किस-किस तरह से लाभकारी है।

चुकंदर के फायदे

वजन होता है कम
चुकंदर के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है साथ ही फैट भी बर्न होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, चुकंदर में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी कम होती है। जो शरीर में फैट इकट्ठा नहीं होने देता।

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल
चुकंदर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है। अध्ययनों की मानें तो, कुछ घंटों में ही चुकंदर 4 से 10 मिमीएचएचजी तक ब्लड प्रेशर को कम कर देता है।

शुगर मरीजों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उन लोगों के लिए चुकंदर का सेवन करना लाभदायी होता है। बीट्स खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने, तंत्रिका क्षति को कम करने और एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में भी सुधार आता है।

पाचन तंत्र बेहतर होता है
चुकंदर में फाइबर की मात्रा होती है जिससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और साथ ही पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां भी सही होती हैं।

अब जानते हैं शिल्पा की बीटरुट रेसिपी

बीटरुट बनाने की विधि- सबसे पहले बेसन लें और उसमें ओटमील मिलाएं। फिर चुटकीभर हींग और अजवाइन मिलाकर मिक्स कर लें। इसके बाद आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 कप धनिया पत्ता, नमक अपने अनुसार,1 चम्मच तेल, पानी और बीटरुट पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद पैन या तवे पर पेस्ट को डालकर फैलाएं (जैसे आप बेसन का चीला बनाते हैं उसी तरह) । पैन को ढक दें और उसे पकने दें। फिर पैन से निकालकर उसके पीस कर लें या आपको जैसा खाना पसंद हो। इसे आप हरी चटनी के खा सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper