सीबीएसई पेपर लीक मामले में दोबारा परीक्षा कराने के खिलाफ दायर याचिकाएं खारिज

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में दोबारा परीक्षा कराने के खिलाफ दायर सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि ये कोर्ट का काम नहीं है| इस पर प्रशासन को फैसला करने दीजिए। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में पांच याचिकाएं दायर की गई थी।

केरल के कोच्चि के एक छात्र रोहन मैथ्यु ने याचिका दायर की थी। वहीं रीपक कंसल और वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने याचिका दायर कर 10वीं और 12वीं की दोबारा परीक्षा कराने को चुनौती दी थी। याचिका में दोबारा परीक्षा का विरोध करते हुए पुरानी परीक्षा के आधार पर ही रिजल्ट घोषित करने की मांग की गई थी। याचिका में सीबीआई जांच और मुआवजे की भी मांग की गई थी।

याचिका में कहा गया था कि सीबीएसई द्वारा गणित की परीक्षा रद्द करने का फैसला केवल इस आशंका के आधार पर की गई है कि प्रश्नपत्र लीक हुए हैं। याचिका में कहा गया था कि देशभर के 11 रीजन में आयोजित परीक्षा में करीब 16 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। लेकिन संदेह केवल दिल्ली रीजन के कुछ जगहों को लेकर है।

इसलिए सभी छात्रों को इसका दंड देना मनमाना और गैरकानूनी है। पिछले 28 मार्च को सीबीएसई ने दसवीं के गणित की परीक्षा दोबारा कराने का फैसला किया था। लेकिन कल यानि 3 अप्रैल को सीबीएसई ने दोबारा परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper