15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है Corona वैक्सीन, इस दिन से होगा ह्यूमन ट्रायल

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक देश में 15 अगस्त को कोवैक्सीन लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक तैयार कर रही है। ICMR ने भारत बायोटेक को भेजे एक आंतरिक पत्र में कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया को तेज किया जाए। इसके सभी अप्रूवल जल्दी ले लिए जाएं और 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें। हालांकि, भारत बायोटेक ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

आईसीएमआर की ओर से इस पत्र में कहा गया है कि सभी तैयारियां पूरी करते हुए 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाए, जिससे इसे जल्द से जल्द लॉन्च किया जा सके। ICMR के प्रवक्ता ने इस पत्र की पुष्टि की है, लेकिन उनके मुताबिक भारत बायोटेक को भेजा गया यह पत्र आंतरिक प्रक्रिया का हिस्सा है और इसे वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया को तेज करने के लिए लिखा गया है।

ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा, अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए इस 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है। इसके लिए BBIL लक्ष्यों को पूरा करने में जुटी है। हालांकि, फाइनल रिजल्ट सभी तरह के क्लिनिकल ट्रायल पर निर्भर करते हैं। आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है।

बता दें कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper