90% लोग नहीं जानते हैं कि टूथपेस्ट के लेबल पर अलग-अलग रंगों का मतलब, इन रंगों का सेहत से जुड़ा संबंध है

यूं तो…टूथपेस्ट का इस्तेमाल हम रोज अपने दांतों को साफ करने में करते हैं. सुबह की शुरुआत ही टूथपेस्ट से करते हैं. कोई कोलगेट करता तो कोई बबूल, क्लोजप या पतंजलि का टूथपेस्ट इस्तेमाल करता है. आप ये तो बोल देते हैं कि हमे ये वाला टूथपेस्ट शूट नहीं करता है या फिर इस टूथपेस्ट से दांत साफ नहीं होते हैं, लेकिन कभी टूथपेस्ट पर बने लाल, पीले, हरे और काले निशान पर गौर किया है. जो इसी बात का संकेत देते हैं कि आपके सेहत के लिए कौन सा टूथपेस्ट अच्छा है और कौन-सा बुरा…जी हां अगर टूथपेस्ट के लेबल पर बने इन रंगों को मतलब जान लेंगे तो दोबारा सही टूथपेस्ट खरीदेंगे.

काला-

कई टूथपेस्ट के लेबल पर देखना उसमें काले रंग की पट्टी होती है, ऐसे में ये हानिकारक का संकेत देता है.  काला रंग वाला टूथपेस्ट का मतलब होता है कि ये टूथपेस्ट कैमिकल्स से बना है. कैमिकल्स दांतों के लिए ज्यादा अच्छे नहीं होते हैं.

लाल-

टूथपेस्ट के लेबल पर लाल पट्टी दिखाई देने का मतलब है कि इस टूथपेस्ट में कैमिकल्स के साथ प्राकृतिक चीजों का भी मिलाया गया. ऐसे में लाल टूथपेस्ट काले वाले टूथपेस्ट से थोड़ा बेहतर होता है लेकिन पूरी तरह से बेहतर नहीं होता है.

नीला-

टूथपेस्ट के लेबल पर नीला निशान दिखाई देने का मतबल होता है कि ये टूथपेस्ट आपके लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीजों के साथ मेडिकेशन चीजों को भी मिलाया जाता है.

हरा-

हरा टूथपेस्ट आपके लिए पूरी तरह से स्वस्थ्य होता है. इस टूथपेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक चीजों को मिलाया जाता है, इस हरे निशान वाले टूथपेस्ट से दांत मजबूत और चमकदार बने रहते हैं.

हम रोज में ऐसी-ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिन पर बने मार्क का मतलब नहीं जानते हैं. कई ऐसे प्रोडक्ट जिन पर तरह-तरह के निशान बने होते हैं हमे लगता है कि प्रोडक्ट की खूबसूरती के लिए बनाये जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कई प्रोडक्ट में ये निशान आपकी सेहत के लिए सही चुनाव करते हैं कि आपको कौन-सी चीज लेना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper