शादी के दिन ज्यादा मेकअप से करें परहेज

नई दिल्ली: शादी के दिन हर लड़की की खूबसूरत दिखने की और सबके आकर्षण का केंद्र बनने की ख्वाहिश होती है। इस दिन सबसे अच्छा दिखने के लिए ज्यादा मेकअप की लीपापोती नहीं करें और किसी भी तरह के तनाव से भी दूर रहने की कोशिश करें। ‘यूरो क्रोमा इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्मेटोलाजी’ के सह-संस्थापक नलिन वर्मा और ‘7 शेड्स बाई पुनीति यूनीसेक्स सैलॉन’ की सौंदर्य विशेषज्ञ पुनीति ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

दुल्हन के बेहतर लुक का मुख्य मकसद पूरा लुक सिंपल रखते हुए भी बेहद खूबसूरत दिखना होता है, जैसा कि भारतीय दुल्हनें भारी कपड़ों और गहनों से लदी होती हैं, तो ऐसे में मेकअप नैचुरल रखना ही बेहतर होगा। अगर आप एक परंपरागत दुल्हन का लुक चाहती हैं तो सिंदूरी, लाल, कोरल रेड, गहरे लाल और गहरे गुलाबी रंग की लिपस्टिक लगाएं। पेस्टल या न्यूड रंगों के लिप कलर के इस्तेमाल से बचें।

आंखों या होंठ में से किसी एक को हाईलाइट करें न कि दोनों को। आजकल नए ब्राइडल मेकअप स्टाइल चलन में हैं। समारोह के हिसाब से होंठों को लिप ग्लॉस से शाइनी लुक दें या मैट लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। गालों पर ब्लश लगाने के लिए गुलाबी, लाल और नारंगी रंग के ब्लश ज्यादातर दुल्हनों की पसंद होते हैं। आंखों की बरौनियों को बेहतर लुक देने के लिए मस्कारा बढ़िया विकल्प है।

टिकाऊ मेकअप के लिए शुरुआत अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने से करें और फिर चेहरे को अच्छे से पोंछ लें और यह सुनिश्चित कर लें कि चेहरे पर कहीं तेल या कोई गंदगी का निशान तो नहीं रह गया है। भारतीय दुल्हनों को आंखों पर मेकअप कराना पसंद है, क्योंकि यह उनकी लाल, गहरे गुलाबी या हरे लहंगे, घाघरा या भारी साड़ियों के ऊपर जंचता है, तो अगर आप बिना कोई जोखिम लिए आंखों के मेकअप को लेकर प्रयोग करना चाहती हैं तो इन रंगों के परिधानों का चयन करें।

पलकों पर सुनहरे या हल्के गुलाबी शेड वाले आईशैडों का इस्तेमाल करें और स्मोकी लुक के लिए बाहरी हिस्से पर थोड़ा सा चारकोल शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। भौंह के बोन्स पर आप चाहें तो सिल्वर के बजाय गोल्डन आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप मेकअप आर्टिस्ट की मदद से तैयार होने की योजना बना रही हैं तो फिर आप उन्हें स्पष्ट कर दें कि आपकी जरूरत क्या है या आप कैसी दिखना चाहती हैं। पहले से ही उन्हें बता देने से आपको मनचाहा लुक पाने में मदद मिलेगी। अगर मेकअप आर्टिस्ट नया है तो शादी समारोह से पहले आप एक बार उससे मेकअप कराकर जरूर देख लें, ताकि बाद में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो।

शादी के मौके पर आप तनाव से जितना दूर रहे, उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। शादी की तैयारी व व्यस्तता के चलते ऐसा करना मुश्किल है, लेकिन तनाव आपके चेहरे की सारी चमक छीन सकता है और आपकी खूबसूरती में कहीं न कहीं कमी नजर आएगी। तनाव या पर्याप्त नींद नहीं आने से अगर आंखें सूज जाती हैं तो सूजन कम करने के लिए कैमोमाइल टी बैग का प्रयोग करें, क्योंकि आम टी बैग के इस्तेमाल से त्वचा पर दाग पड़ सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper