यूपी दिवस 24 को, जानिए कब बना प्रदेश

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : अब हर साल के कैलेंडर की तारीख 24 जनवरी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए खास होगी। अब हर साल 24 जनवरी को यूपी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। यूपी दिवस पहली बार मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत राज्यपाल राम नाईक की पहल पर की गई है। राम नाईक का मानना है कि जैसे हर प्रदेश अपने स्थापना दिवस को यादगार बनाने के लिए कुछ न कुछ प्रोग्राम करता है उसी तरह हमें भी इसे सेलिब्रेट करना चाहिए।

नाईक ने वर्ष 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से 24 जनवरी 2015 को यूपी दिवस के तौर पर मनाने का आग्रह किया था। उनका कहना था कि महाराष्ट्र में बसे उत्तर भारतीय यूपी दिवस मनाते हैं, मगर उत्तर प्रदेश में ही इसे नहीं मनाया जाता। बाद में भाजपा की सरकार बनने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 24 जनवरी को यूपी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

यूपी दिवस इसलिए भी खास है क्योंकि हाल ही में ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजनाÓ को लॉन्च किया गया है। इसके जरिए हर जिले को उसकी खासियत के हिसाब से इंटरनेशनल मार्केट में ले जाने और ब्रांडिंग का मौका मिलेगा।

क्या खास होगा यूपी दिवस में
यूपी दिवस में प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों एवं परंपराओं को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दरअसल, पूर्व में उत्तर प्रदेश का नाम यूनाइटेड प्राविंस था। चौबीस जनवरी 1950 को संशोधन करते हुए उसका नाम उत्तर प्रदेश किया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper