अंडा है बालों के लिए वरदान, बस ऐसे करें करें इस्तेमाल

लखनऊ: ये बात तो सच है कि बालों से होने वाली परेशानी से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। छोटों से लेकर बड़ों तक हर कोई बालों की समस्या जैसे कि बालों का झड़ना या डैंड्रफ होना, हर कोई इस समस्या से तंग आ चुका है। आपकी इन्हीं सब परेशानियों को दूर करने के लिए आज हम बात करेंगे कि किस तरह आपके बालों की हर समस्या से आपको छुटकारा मिल सकेगा।

हम सभी जानते है कि बालो में सबसे ज्यादा फायदेमंद अंडा साबित होता है। अंडे में कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसके साथ ही इसमें फैटी एसिड भी मौजूद रहता है जिससे बालों को पोषण मिलता है। इससे आपके बाल ड्राई नहीं होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है अंडे से बने हेयरपैक के बारे में जिसे यूज़ करके आप अपने बालो को परेशानियों से छुटकारा दिला सकते है।

1. अंडे की जर्दी और एवोकाडो- बता दे कि बालों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप 2 अंडों की जर्दी और एवोकाडो को अच्छी तरह से मिला लें। इसे पहले स्कैल्प पर लगाएं और फिर बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 20 मिनट तक इसे लगे रहने के बाद पानी से धो लें।

2. अंडे में ऑलिव ऑयल मिला लें- इतना ही नहीं आप एक बाउल में एक अंडा और 3 टी-स्पून ऑलिव ऑयल एक साथ मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद इसे आधे घंटे के लिए अपने बालों में लगा लें और फिर धो लें। इससे आपके बाल झड़ना बंद कर देंगे साथ ही बालों में शाइन भी आ जाएगी।

3. अंडा,शहद, दही और नारियल का तेल- जानकारी के लिए बता दे एक अंडा, एक टेबलस्पून शहद, एक टेबलस्पून दही और आधा चम्मच नारियल के तेल को एक साथ मिला लें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इन सभी चीज़ों को मिक्स कर लेने के बाद इसे 2 घंटों तक अपने बालों में लगा लें और बाद में पानी से इसे धो लें। अगर आप इसका इस्तेमाल रात में करकर सुबह बाल धोएंगे तो यह आपके बालों के लिए सबसे बेहतर रहेगा।

4. अंडे से बालों में कंडीशनर करें- एक बाउल में एक अंडा डालकर उसे अच्छे से बीट कर लें। इसे अपने बालों में 3 घंटों तक लगे रहने के बाद सादा पानी से धो लें और फिर अंडे की बदबू को दूर करने के लिए शैम्पू से अपने बालों को धोएं।

5. अंडे की जर्दी और दही- दही और एक अंडे की जर्दी को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को इस्तेमाल करने के लिए ब्रश की मदद से बालों में लगाएं। यह पैक 30 मिनट तक बालों में लगे रहने दें और फिर धो लें। इससे बालों में शाइन आएगी।

6. अंडा और नींबू का रस- 1 अंडे और 3 टीस्पून नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से रगड़ें। दो घंटे बाद बालों को पानी से धोएं और फिर शैम्पू लगाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper