अंडे के साथ ना खाए ये चीजें, हो सकती है एलर्जी, इन्हें साथ खाने से हो सकता है सुस्ती और डलनेस

नई दिल्ली: आयुर्वेद के मुताबिक, कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिसके कारण पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और थकान, मतली और कई रोग आदि हो जाते हैं। इसकी वजह गलत कॉम्बनेशन में खाद्य पदार्थों का सेवन माना जाता है। इसी प्रकार कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिसे अगर अंडे के साथ खाया जाए तो एलर्जी हो सकती है। ऐसे में अंडे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने की बजाए ये हमारे शरीर के लिए टॉक्सिक हो सकते हैं। जो लोग मांसाहारी हैं वे आमतौर पर ब्रेकफास्ट में अंडा और बेकन का एक साथ प्रयोग कर लेते हैं।

यह कॉम्बिनेशन बहुत ही प्रचलित है। लेकिन आपको बताएं कि वे यह नहीं जानते कि इन दोनों को साथ खाने से सुस्ती और डलनेस महसूस हो सकता है। दरअसल दोनों में ही हाई प्रोटीन और हाई फैट होता है जिससे शरीर भारी और आलस महसूस होने लगता है।अंडे के साथ कभी भी चीनी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल इन दोनों में ही अमीनो एसिड होता है जो यदि अधिक मात्रा में मानव शरीर में गया तो यह टॉक्सिक हो सकता है और ब्लड में क्लॉटिंग तक हो सकता है।

कई लोग सुबह की चाय के साथ एक अंडा खाकर नाश्ता कर लेते हैं। सुबह सुबह अंडा खाना तो फायदेमंद हो सकता है लेकिन अगर इसे चाय के तुरंत बाद खाया जाए तो ये हेल्दी होने की बजाय टॉक्सिक हो सकता है। अगर ऐसा किया जाए तो हो सकता है कि आपकी पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो और आपको कब्ज आदि हो जाए। इसी तरह सोया मिल्क और अंडे को भी एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। यदि इन दोनों का साथ में सेवन किया तो हो सकता है कि आपको हेल्थ प्रॉब्लम से जूझना पड़े। दरअसल ऐसा करने पर आपके शरीर में प्रोटीन का अवशोषण होने में दिक्कत आ सकती है।

बता दें ‎कि रोज एक अंडा खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जबकि इसके कार्बोहाइड्रेट कम होता है। इस तरह यह बिना वजन को बढ़ाए ही आपकी सेहत को हेल्दी रख सकता है। लेकिन अगर इसे गलत तरीके से खाया जाए तो ये शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper