अखिलेश यादव और आजम खान ने लोकसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा, सपा से बने रहेंगे विधायक

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election Results 2022) के नतीजों के बाद अब सपा ने साल 2024 की तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में सपा चीफ अखिलेश यादव ने आज आजमगढ़ लोकसभा सीट (Akhilesh Yadav-Azam Khan Resign) से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा दिया है।

ज्ञात हो कि अखिलेश ने भले ही लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दिया है लेकिन वे करहल से विधायक बने रहेंगे। साथ ही आजम खान भी रामपुर सीट से विधायक बने रहेंगे। दरअसल हाल ही में हुए चुनाव में दोनों नेता विधायक चुने गए हैं। यही कारण है कि अखिलेश और आजम को सांसदी या विधायकी में से एक छोडनी थी।

गौर हो कि यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव आज लोकसभा पहुंचे और उन्होंने स्पीकर ओम बिरला को अपना इस्तीफा दे दिया। ऐसे में माना जा रहा है कि अखिलेश यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता बन सकते हैं। साथ ही आजम खान भी विधानसभा के सदस्य बने रहेंगे। अब अखिलेश यादव-आजम खान के इस्तीफे के बाद अगले 6 महीने के भीतर आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इसके साथ ही लोकसभा में अब सपा के सांसदों की संख्या तीन पर पहुंच गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper