अखिलेश यादव ने जारी किया ‘वचन पत्र’, फ्री बिजली-पेट्रोल समेत किया ये वादा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) को लेकर भाजपा (BJP) के बाद समाजवादी पार्टी (SP) ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सपा का घोषणा पत्र जारी किया है, जिसका नाम ‘वचन पत्र’ रखा गया है. इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि 2012 में भी हमने घोषणा पत्र जारी किया था, सरकार बनने के बाद कई काम ऐसे भी किए जो घोषणा पत्र में नहीं थे. इस बार सत्य वचन, अटूट वादा के नारे के साथ हमने अपना वचन पत्र जारी किया है.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने UP के किसान और जनता के सामने अपना वचन पत्र जारी किया है. सपा के घोषणा पत्र के अनुसार, 15 दिन में गन्ना किसानों का भुगतान होगा. 2025 तक किसानों को ऋण मुक्त बनाया जाएगा. सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों को 25 लाख का मुआवजा, हर दो पहिया चालक को 1 लीटर पेट्रोल मुफ्त, महिलाओं को नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण, गरीब परिवारों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त, लड़कियों की शिक्षा के लिए KG से PG तक मुफ्त शिक्षा, पेंशन योजना का लाभ 1 करोड़ लोगों को, गरीबों के लिए 10 रुपये में भोजन की थाली और सस्ता किराना स्टोर देने का वादा किया गया है.

सपा के मेनिफेस्टो के अनुसार, 12वीं पास सभी छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा, उद्योग के लिए सिंगल रूफ क्लिएरेंस सिस्टम बनाया जाएगा, 300 यूनिट बिजली घरेलू उपभोक्ताओं को मुफ्त, सभी गांव और शहरों के लिए साफ पेयजल, सरकारी कर्मचारी के लिए पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी, UP को 100 फीसदी साक्षर राज्य बनाया जाएगा, हर मंडल में सैनिक स्कूल बनाया जाएगा, जिला अस्प्तलों का उन्नतिकरण किया जाएगा, एजुकेशन बजट को तीन गुणा बढ़ाया जाएगा, एजुकेशन सिटी बनाई जाएगी, GDP का 6 फीसदी शिक्षा पर खर्च करेंगे.

अखिलेश यादव ने अपने वचन पत्र में कहा है कि टीचर्स के खाली पदों पर 1 साल में भर्ती की जाएगी, संविदा पर टीचर्स की भर्ती खत्म करेंगे और शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण देकर नियमित किया जाएगा. महिला शिक्षक को उनकी मर्जी के जिले में नौकरी का विकल्प दिया जाएगा, UP पुलिस भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा, समान काम के लिए समान वेतन के तहत महिलाओं को पुरुषों के बराबर वेतन दिया जाएगा. पुलिसकर्मियों को उनके गृह जनपद के बगल के जिले में नियुक्त किया जाएगा, सभी पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन का अवकाश दिया जाएगा.

सपा के वचन पत्र के अनुसार, ऑटो रिक्शा वालों को हर महीने 2 लीटर पेट्रोल मुफ्त दिया जाएगा. सभी तहसील और थानों को भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जाएगा. पूरे UP में एक्स्प्रेस-वे का जाल बिछाया जाएगा, जिससे सभी जिलों के लोग 5 घंटे में कहीं से भी लखनऊ आ सकें. सभी जिलों को 4 लेन सड़क से जोड़ा जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper