अगर आता है पीला पेशाब तो सावधान, अभी जान लें ये जरूरी बात वरना..!

नई दिल्ली: हमारे शरीर की एक बहुत जरूरी प्रक्रिया होती है पेशाब. पेशाब करने से शरीर का अतिरिक्त जल और हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. लेकिन आजकल लोग पेशाब करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. इन गलतियों की वजह से शरीर में गंभीर बीमारियां भी हो सकती है.

शरीर में पानी की कमी होने से पेशाब का रंग पीला आने लगता है. क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने से शरीर में डिहाइड्रेशन की प्रक्रिया होने लगती है. जिसकी वजह से पेशाब का रंग पीला हो जाता है.

जो लोग दिनभर ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं या कहीं धूप में ज्यादा देर तक काम करते हैं तो पेशाब का रंग पीला हो सकता है. ज्यादा मेहनत वाला काम करने से या ज्यादा देर धूप में काम करने से शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है और शरीर में पानी की कमी आ जाती है. इससे पेशाब का रंग पीला हो सकता है.

इसीलिए शरीर को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए 1 दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी जरूर पिएं. इससे शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होगी और पेशाब के पीलेपन की समस्या भी नहीं होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper