अगर आपका पार्टनर दे रहा है धोखा, तो इन टिप्स से लगाएं सच का पता

नई दिल्ली. हर रिश्ता भरोसे पर टिका होता है। चाहे वो पति-पत्ती का हो या माता-पिता का। ऐसे ही हर गर्लफ्रेंड और व्बॉयफ्रेंड के बीच एक-दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी होता है। रिलेशनशिप में एक-दूसरे को समझना सबसे ज्यादा अहम होता है। लेकिन जब एक रिश्ते में कड़वाहट आ जाए तो उसको संभालना मुश्किल हो जाता है। कई बार आपको पार्टनर धोखा दे रहा होता है। आपको पता नहीं चलता। जब पार्टनर का झूठ किसी और से पता चलता है तो आप पूरी तरह से टूट जाते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपसे झूठ बोल रहा है तो सबसे पहले इस संदेह को सुबूतों के आधार पर पुख्ता करें। शक करके, रिश्ता खराब करने से बेहतर होगा कि आप सच का पता करें। इन टिप्स को अपनाकर पता कर सकते हैं…
1. आमतौर पर जब कोई शख्स झूठ बोलता है तो उसकी आवाज बदल जाती है। उसकी आवाज तेज हो जाती है और वह हाई पिच पर बात करने लगता है। वह अपनी बात को हर तरह से सच साबित करने की कोशिश करता है। वह झूठा आत्मविश्वास दिखाने की कोशिश करता है।
2. झूठ ज्यादा देर टिक नहीं पाता है। ऐसे में जब उस शख्स को लगता है कि आप उसकी बात पर यकीन नहीं कर रहे हैं तो उसकी बातों का फ्लो बिखरने लगता है। वह अटकना शुरू कर देता है और उसकी आवाज में घबराहट साफ झलकने लगती है।
3. झूठे लोग एक ही बात को तूल देते रहते हैं। ऐसा वह सिर्फ इसलिए करते हैं ताकि सामने वाला उनकी कहानी को सच मान ले। वह छोटी-छोटी बातों को बड़ा करके बताते हैं।
4. अगर कोई शख्स आपसे झूठ बोल रहा हो और आप उससे पलटकर सवाल करने लगें तो वह खुद के बचाव में खड़ा हो जाता है। हो सकता है वह आप पर चिल्लाना भी शुरू कर दे। यह कुछ और नहीं बल्कि तनाव होता है, जो गुस्से में बदल जाता है।
5. हो सकता है वह आपको दूसरी बातों में उलझाने की कोशिश करने लगे। आपसे कुछ ऐसी बातें करने लगे जो आपसे जुड़ी हुई हों और जिन पर बात करके आपको खुशी मिलती हो।
6. झूठ बोलने के दौरान कुछ शारीरिक बदलाव भी आप नोटिस कर सकते हैं। झूठ बोलने के दौरान पसीना आना, शरीर कांपना, नाखून काटना और बेचैन हो जाना सामान्य शारीरिक लक्षण हैं। वह आपसे आंखें नहीं मिला सकेगा और सोने की कोशिश करने लगेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper