अगर आपकी गाड़ी के पीछे भी कभी कुत्ते भागे, तो समझ जाना आपके साथ साथ होने वाला है ये…

नई दिल्ली: आपने कई बार कुत्तों को गाड़ियों क पीछे जरूर भागते हुए देखा होगा। आपके भी साथ कभी ना कभी जरूर घटना जरूर हुई होगी। इस घटना के बाद सबकी तरह आपके मन में भी कई तरह के सवाल आते है। अगर आप कार से है तो कोई बात नहीं पर कभी कभी जब कोई बाइक होता है तो वो कभी कभी इतना डर जाता है कि उसके समझ नहीं आता है कि वो क्या करें और दुर्घटना भी होने के चांस रहते है। अगर आपको गाढ़ी के पीछे भी कुत्ते दौड़ते है तो आपको बता दें कि उनकी आपसे या आपकी गाड़ी से कोई दुश्मनी नहीं होती है बल्कि आप ये आदत कुत्तों की फितरक कह सकते है।

एक बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण निकल कर सामने आया है जो आपको बताएगा कि कुत्ते गाड़ियों के पीछे क्यों दौड़ते है- अपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी की इलाका कुत्तो का होता है। जी हां ये बात बिल्कुल सही है। दरअसल कुत्तों की एक खासियत होती है कि वो जहां रहते है वहां एक एरिया निर्धारित कर लेते है और उसमें आने वाले कुत्तों के ऊपर वो भोंकना शुरु कर देते है।

आपको बता दें कि कुत्तों की सूंघने की क्षमता तो बहुत जोरदार होती है और इसलिए कुत्ते अपने इलाके में पेशाब करते है और उसकी गंध से पहचानते है कि वो इलाका उनका है। इसमें आने वाले कुत्ते को इसलिए खदेड़ते है क्योंकि वो किसी को अपनी एरिया में नहीं आने देना चाहते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper