अगर आपके भी है शरीर के इस हिस्से में तिल, तो जरूर जाने यह खास बात

सभी के शरीर में कुछ निशान जन्मजात होते हैं और कुछ निशान बड़े होने के बाद अपने आप निर्मित होते रहते हैं। इन निशानों को तिल मस्से आदि नामों से जाना जाता है। दोस्तों आपको बता दे की तिल का ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व है। इन तिलों को देख कर के व्यक्ति के अतीत एवं आने वाले समय के बारे में बातें बताई जा सकती हैं इसके अतिरिक्त किसी व्यक्ति के चरित्र एवं स्वभाव का पता भी उसके शरीर पर मौजूद इन किलो से लगाया जा सकता है ।

यह निशान शरीर के किसी भी हिस्से पर मौजूद हो सकते हैं । ऐसे में तिल शरीर के किस हिस्से में है इससे कई बातों के बारे में पता लगाया जा सकता है। आज हम आपको इन तिलों से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं ।

माथे पर
दोस्तों को बता दें कि यदि किसी व्यक्ति के माथे के मध्य में तिल है तो इसे निश्छल एवं निर्मल प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यदि यही तिल किसी व्यक्ति के माथे के दाएं तरफ है तो वह व्यक्ति अपने कार्य में निपुण होता है एवं धनवान होता है इसके अतिरिक्त यदि यह तिल किसी व्यक्ति के माथे के बाएं तरफ है तो ऐसे व्यक्ति बहुत अधिक फिजूलखर्च करने वाला होता है।

भौंह
यदि किसी व्यक्ति के भौंह पर तिल है तो यह इस बात का संकेत है कि वह व्यक्ति अधिकतर यात्रा में ही अपना जीवन बिताएगा ।यदि किसी के भौंह के दाएं ओर पर तिल हो तो यह सुखी दांपत्य जीवन का संकेत माना जाता है ।इसके अतिरिक्त यदि किसी के बाएं भौंह पर तिल है तो उसका दांपत्य जीवन काफी दुख से भरा हुआ रहता है।

आंखों की पुतली
आपको बता दें कि किसी व्यक्ति के यदि दाएं आंख की पुतली पर तिल है तो ऐसे व्यक्ति उच्च विचार वाले होते हैं । यदि किसी व्यक्ति की बाई आंख की पुतली पर तिल है तो ऐसे व्यक्ति काफी भावुक एवं संवेदनशील हृदय के होते हैं।

पलकों पर तिल
जिस व्यक्ति की पलकों पर तिल होता है वह व्यक्ति काफी संवेदनशील होता है यदि किसी भी के दाई पलक पर तिल है तो वह अधिक संवेदनशील होता है । इसी के विपरीत बाई पलक पर तिल वाले लोग भी संवेदनशील होते हैं लेकिन वह अधिक संवेदनशील नहीं होते हैं।

आँख पर तिल
जिस व्यक्ति के दाएं आंख पर तिल होता है ऐसा व्यक्ति अपने जीवन साथी के साथ अच्छे संबंध बनाकर के चलता है । लेकिन जिस व्यक्ति की बाई आंख पर तिल होता है उसके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और उसके जीवन साथी के साथ भी ऐसे ही संबंध रहते हैं।

कान पर तिल
बता दें कि जिस व्यक्ति के कान पर तिल होता है उसे दीर्घायु वाला माना जाता है।

नाक पर तिल
जिस् व्यक्ति के नाक पर तिल होता है वह व्यक्ति काफी प्रतिभावान होता है। नाक पर तिल होना सुखी होने का संकेत होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper