अगर आप चॉकलेट के हैं शौक़ीन तो सेहत के लिहाज से है अच्छी आदत

लंदन: अगर आप चॉकलेट के शौकीन हैं, तो यह आपकी सेहत के लिहाज से अच्छी आदत है। एक अध्ययन में सामने आया है कि ज्यादा मैग्नीशियम वाली चॉकलेट खाने से उच्च रक्तचाप में राहत मिलती है। लंदन के हर्टफोर्डशायर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि उच्च रक्तचाप से दिल की बीमारी और आघात का खतरा रहता है।

उन्होंने कहा डार्क चॉकलेट, केला और एवोकाडो में भरपूर मैग्नीशियम होता है। इन्हें खाने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। अमेरिका में लगभग 750 लाख और लंदन में 160 लाख लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक उम्र में कम मैग्नीशियम की जरूरत होती है, जबकि कम उम्र में ज्यादा की जरूरत होती है।

लंदन में पुरुषों के लिए रोजाना 300 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 270 मिलीग्राम मैग्नीशियम की सिफारिश की गई है। 270 मिलीग्राम मैग्नीशियम का मतलब है दस छोटे केले या 200 ग्राम डार्क चॉकलेट। प्रमुख शोधकर्ता लिंडसे कास का कहना है कि रक्तचाप के नियंत्रण में मैग्नीशियम प्रमुख कारक है।

अध्ययन से पता चलता है कि कम मैग्नीशियम लेने से उच्च रक्तचाप हो सकता है। मैक्सिको के सेंटर फॉर रिसर्च एंड एडवांस्ड स्टडीज के शोध में यह पहले ही बताया जा चुका है कि हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मैग्नीशियम मददगार होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper