अगर आप भी है 18 साल के तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत ज़रूरी है

लखनऊ: 18 साल की उम्र, लड़के व लड़की दोनों के लिए ही बहुत खास होती है। ये एक ऐसी उम्र होती है जिसमें लड़की और लड़का दोनों ही टीनेजर से निकलकर के वयस्क लोगों की category में आने को अग्रसर होते हैं।ऐसे में काफी सारी चीजों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आज आपको बताते हैं कि ऐसी पांच चीजें जिसका दोनों को अच्छे से ख्याल रखना चाहिए-

1. 18 साल की उम्र होने के बाद में बेसिक पढा़ई पूरी हो जाती है और ऐसे में लड़का व लड़की दोनों को अपने आने वाले समय के बारे में सोचना चाहिए और अकेले में बैठकर इस बात पर अच्छे से सोच-विचार करना चाहिए कि वह आगे किस फील्ड में जाकर अपने आप को देखना चाहते है और अपनी लाइफ को क्या सेट करना चाहते हैं।

2. उम्र के इस पड़ाव में ज्यादातर लड़के व लड़कियों का ध्यान पढ़ाई के साथ-साथ और चीजों पर भी आकर्षित होने लगता है। इसीलिए दोनों को चाहिए कि वो एक हर चीज में संतुलन करते हुए पढ़ाई पर ही फोकस बनाए रखें और इघर उधर अपने ध्यान को ना भटकने दें।

3. इस उम्र से ही Parents अपने बच्चों को Pocket money या फिर यूं कहे कि जेब खर्च देना शुरू कर देते हैं और ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को चाहिए कि वह कही पर भी बेफुजुल खर्च ना करें।

4. दोनों के लिए ही ये उम्र काफी नाजुक होती है और ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को ही सही और गलत की अच्छे से पहचान होना बहुत जरूरी होता है। और इसके साथ ही किसी भी कदम को उठाने से पहले इसके बारे में अच्छे से दस बार ज़रूर सोच लें।

5. ये उम्र का वह दौर होता है जहाँ पर लड़का और लड़की एक दूसरे की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो फिर इस बात का अच्छे से ध्यान रखें कि किसी भी रिश्ते में बंधने का ये मतलब नहीं होता है कि आप बाकि के सभी रिश्तों को दरकिनार कर दें और पढा़ई से भी अपना मुंह मोड़ ले। ऐसा करना आपके लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper