अगर आप रिपेयरिंग के लिए देने जा रहे रहे अपना मोबाइल तो पहले जरूर कर लें ये काम

नई दिल्ली: मोबाइल फोन में कोई खराबी आने पर उसे सर्विस सेंटर पर दिखाना पड़ता है। कई बार बड़ी खराबी आने पर उसे कुछ दिनों के लिए वहां छोड़ना पड़ जाता है। ऐसे में कुछ लोग जल्दबाजी में अपने मोबाइल फोन को ऐसे ही सर्विस सेंटर पर छोड़ आते हैं। यह करना उन्हें बाद में मंहगा पड़ता है। इसलिए ऐसा करने से पहले उन्हें नीचे बताई गईं कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बैंक से संबंधित जानकारियां करें डिलीट

जब से स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है तब से लोगों ने इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इससे संबंधित पासवर्ड और अकाउंट नंबर आदि की जानकारियां कई लोग अपने मोबाइल फोन में सेव कर लेते हैं। इसके साथ-साथ ही लोग अपने ATM कार्ड के पिन नंबर आदि भी अपने मोबाइल फोन में सेव करते हैं। उसे सर्विस सेंटर पर छोड़ने से पहले आपको ये सब जानकारियां डिलीट कर देनी चाहिए।

ऐप लॉक का करें उपयोग
आजकल ऐप्स पर लॉक लगाने के लिए कई सारी थर्ड पार्टी ऐप्स प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध होती हैं। इसके साथ ही कई स्मार्टफोन्स में ऐप लॉक का फीचर भी दिया जाता है। सर्विस सेंटर पर अपने स्मार्टफोन को छोड़ने से पहले आपको इसका उपयोग कर सभी ऐप्स पर लॉक लगा देना चाहिए। इससे व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, फोटोज, वीडियोज और कॉन्टैक्ट आदि तक कोई भी नहीं पहुंच पाएगा और आपका सारा डाटा सुरक्षित रहेगा।

इन ऐप्स को कर दें डिलीट

ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फोन पे, गूगल पे और पेटीएम आदि ऐप्स का उपयोग करते हैं। सर्विस सेंटर पर अपने स्मार्टफोन या आईफोन को छोड़ने से पहले आपको इन सारी ऐप्स को डिलीट कर देना चाहिए। आप ऐप लॉक लगाकर इन्हें सुरक्षित कर सकते हैं, लेकिन कई लोग इस लॉक को तोड़ लेते हैं। ऐसे में अकाउंट खाली होने का खतरा हो सकता है। इसिलए अगर हो सके तो इन्हें अनइंस्टॉल कर दें।

सिम मोबाइल फोन में लगी छोड़ने की गलती न करें
वैसे तो लोग मोबाइल फोन सर्विस सेंटर पर छोड़ते समय सिम निकाल लेते हैं, लेकिन कई बार जल्दबाजी में ऐसा करना भूल जाते हैं। यह उन्हें भारी पड़ सकता है। गलती से भी सिम को मोबाइल फोन में न छोड़ें। इससे कोई भी उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। बैंक से संबंधित और अन्य ऐप्स का इस्तेमाल करने के लिए आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर वन टाइन पासवर्ड (OTP) आता है। कोई भी OTP से इनका उपयोग कर सकता है।

जीमेल आईडी लॉग आउट कर दें
आपको अपनी जीमेल आईडी को ल़ॉग आउट कर देना चाहिए। बैंक से लेकर ऑफिस के काम आदि से संबंधित ईमेल आपकी जीमेल आईडी पर ही आते हैं। ऐसे में सर्विस सेंटर पर मोबाइल फोन छोड़ते समय उसे लॉग आउट न करने से आपको नुकसान हो सकता है। सिर्फ जीमेल ही नहीं बल्कि आपको अपनी फेसबुक आदि से भी लॉग आउट कर देना चाहिए। इन सभी कामों को करने के बाद अपने मोबाइल फोन को सर्विस सेंटर पर छोड़ें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper