अगर आप रोजाना कर रहे चावल का सेवन तो ये खबर उड़ा देगी आपके होश

भारत में खाने की थाली में जब तक चावल ना हो तब तक कुछ लोगों का पेट ही नहीं भरता है. वहीं कई लोग चाहते हुए भी मोटापे की वजह से चावल नहीं खा पाते हैं. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि चावल का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए ज्यादातर लोग रात में चावल खाना अवॉइड करते हैं. वहीं कई लोग आलस के चलते भी ज्याद से ज्यादा चावल का सेवन करते हैं आगर आप भी इनमें से एक हैं तो बता दें कि आप चावल के साथ अपने शरीर में जहरीले पदार्थों को पहुंचा रहे हैं.

दरअसल चावल में जहरीले पदार्थ ‘आर्सेनिक’ की ज्यादा मात्रा होने से पेट को नुकसान पहुंचने लगता है. आमतौर पर आर्सेनिक मिट्टी में पाया जाता है जो चावल की खेती में ज्यादा पानी देने पर ये उसमें घुल जाता है. जब ये आर्सेनिक वाले चावल पेट में जाते हैं तो कैंसर, डायबिटीज और दिल संबंधी जैसी समस्या होने का खतरा बनता जा रहा है.

चावल को और फसलों से अलग तरह उगाया जाता है. इसमें ज्यादा पानी का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादा पानी में डूबी रहने की वजह से आर्सेनिक रसायन पानी में घुल जाता है और चावल की फसल इस जहरीले रसायन को भारी स्तर पर एब्सोर्ब कर लेती है। तो यही कारण है कि चावल में दूसरी चीजों के मुकाबले 10 से 20 फीसदी ज्यादा आर्सेनिक रसायान पाया जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper