अगर दाढ़ी के बाल हो रहे हैं सफेद तो एक बार यह देसी नुस्खा अपनाकर देखें

1. आंवला में नारियल और नारियल के तेल में बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों को सफेद होने से रोकता है। आधा कप नारियल के तेल में 1 चम्मच आंवला का रस मिलाएं और अपनी दाढ़ी पर मालिश करें। सुबह धोने के लिए रात भर छोड़ दें, सप्ताह में एक बार करें।

2. करी पत्ते करी पत्ते में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और जस्ता होता है, जिसके कारण बाल एक बार फिर से काले हो जाते हैं। इसके लिए करी पत्ते लें और इसे धूप में सुखाएं। इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे अपने भोजन के साथ खाएं। कुछ ही महीनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

3. ब्लैक टी की पत्तियां ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसके कारण शरीर में मेलेनिन और केराटिन फिर से हो जाते हैं। काली चाय को 5 मिनट के लिए एक कप पानी में उबालें और गैस बंद कर दें। ठंडा करें और एक बोतल में रखें। अब इसे अपनी दाढ़ी में लगाएं और अच्छे से मालिश करें और सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद इसे धोना सुनिश्चित करें।

4. गाय के दूध में गाय के घी में प्रोटीन होता है, जिसके कारण बाल फिर से काले हो जाते हैं। एक चम्मच गाय के दूध का घी लें और इसे अपनी दाढ़ी पर अच्छे से मालिश करें और 5 मिनट के बाद इसे फिर से धो लें।

5. एलोवेरा में मौजूद एलोवेरा एलिसिन और एंटीऑक्सीडेंट भूरे बालों को फिर से काला करते हैं। गाय के दूध के घी में आधा चम्मच एलोवेरा मिलाएं और इससे अपनी दाढ़ी पर अच्छे से मालिश करें। इसे 15 मिनट तक सूखने दें और फिर इसे धो लें।

6. बंद दाढ़ी, अपनी दाढ़ी को जितना संभव हो उतना छोटा रखें, क्योंकि लंबी दाढ़ी में सफेद बाल बहुत अधिक दिखते हैं। इसीलिए क्लीन शेव रखें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper