अगर पाना चाहते हैं Natural ख़ूबसूरती, तो रात में सोने से पहले करें ये 5 काम

आज के इस युग में लड़का हो या फिर लड़की, हर कोई अपनी सुंदरता को लेकर काफी चिंतित है. इसके लिए वह रात दिन महंगी क्रीमों या फिर केमिकल उत्पादों का इस्तेमाल करने से भी परहेज़ नहीं करते. लेकिन, सुंदरता बनाए रखना कोई बच्चों का खेल नहीं है. बहुत से लोग दिन भर अपने काम काज की भागा दौड़ी में व्यस्त रहते हैं. ऐसे में वह अपनी त्वचा की देखभाल अच्छे से नहीं कर पाते और उनकी त्वचा रुखी एवं बेजान पड़ जाती है. मगर आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपनी त्वचा को पहले से बेहतर निखार दे सकते हैं. इसके लिए आपको सोने से पहले यह 5 काम करना बेहद जरूरी है.

मेकअप करें दूर 

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि लड़कियों का मेकअप से गहरा नाता होता है. बहुत सी लड़कियां एवं औरतें सुबह उठ कर नहाने के बाद मेकअप से चेहरा लात पथ कर लेती हैं. हालांकि, यह मेकअप उन्हें कुछ पल की सुंदरता आवश्य देता है. किन्तु इसके खतरनाक केमिकलस उन्हें उम्र भर के लिए रुखा चेहरा प्रदान करते हैं. ऐसे में सोने से पहले इस मेकअप का उतरना बहुत जरूरी है. इसलिए आप हर रात सोने से पहले क्लिंजिंग मिल्क से अपना अपना चेहरा आवश्य धोएं. ऐसा ना करने से आपके चेहरे पर दाग धब्बे एवं झुरियां पड़ सकती हैं.

एक बार नहा लें 

अक्सर लोग दिन के समय में नहाना पसंद करते हैं परंतु यदि आपको दिन भर की थकान मिटा नहीं है तो रात को सोने से पहले एक बार जरूर नहा लें. ऐसा करने पर आपके शरीर पर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी और रोम छिद्र के खुलने से त्वचा सांस भी ले सकेगी. नहाने के पानी में अगर आप 2 चम्मच शहद और 5 चम्मच दूध मिला लें तो इससे आपको साधारण स्नान से ज्यादा फ्रेशनेस महसूस होगी. आप चाहे तो अपने फेवरेट बॉडी वाश से भी नहा सकते हैं. ठंड में अगर आप नहाने से टकराते हैं तो गर्म पानी में धोने को भिगोकर पूरे शरीर को अच्छे से साफ कर लें.

त्वचा को करें मॉइश्चराइज

हमारे शरीर के अंगों में पर्याप्त नहीं होना बेहद जरूरी है. ऐसे में नहाने के बाद ना केवल चेहरे पर बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम लोशन या नारियल का तेल लगाकर उसे moisturization प्रदान करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी. नमी करने से पहले एक बात का खास ख्याल रखें कि आप अपने होठों यानि लिप्स पर बाम लगाएं और चेहरे पर नाइट क्रीम लगाएं.

बालों में करें कंघी

रात में बालों में पानी से साफ करना एक बहुत बड़ी बेवकूफी साबित होता है. परंतु बालों का साफ रहना भी हमारे लिए बहुत जरूरी हैं. बाल हमारी सुंदरता को चार चांद लगाते हैं ऐसे मे सुलझे हुए बाल हम और भी अच्छा लुक प्रदान करते हैं. इसलिए रात को सोने से पहले बालों को अच्छे से सुलझा लें और उन्हें कंघी करें. अगर आप एक लड़की हैं तो सोने से पहले अपनी चोटी बांध ले. लेकिन चोटी बनाने से पहले एक बात का खास ख्याल रखें कि बालों को अधिक ना खींचे वरना वह कमजोर होकर टूट सकते हैं.

ब्रश करें

रात में ब्रश करने की सलाह तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे होंगे. सफेद और स्वस्थ बालों के लिए और खूबसूरत स्माइल के लिए रात में ब्रश करना बेहद आवश्यक है. रात में ब्रश करने से दांत में फंसा खाना बाहर निकल जाता है और हमारे मसूड़े एवं दांत लंबे समय तक मजबूत रहते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper