अगले साल 81 करोड लोगों को मिलेगा ATM जैसा राशन कार्ड, कैसे उठा सकते हैं लाभ

मोदी सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम काफी समय पहले ही लागू कर दी थी. अब नए साल से राशन कार्ड में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. देश के लगभग 81 करोड लोगों को एटीएम की तरह दिखने वाले स्मार्ट राशन कार्ड बांटे जाएंगे. इसकी शुरुआत बिहार जैसे राज्यों को से होगी. वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत कार्ड धारक देश के किसी भी हिस्से में योजना का लाभ उठा सकेंगे. इसका फायदा सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों को होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस फैलने के बाद बाद छठी बार राष्ट्र को संबोधित किया था. तब उन्होंने यह घोषणा की थी वर्तमान में 28 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो गई है. जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, वे जल्द अपना नाम राशन कार्ड में जुड़वा लें. यह काम पूरे देश में तेजी से किया जा रहा है. फिलहाल सभी कार्ड धारकों को पुराने कार्ड से ही राशन मिल रहा है. आप जहां रहते हैं उस राज्य के नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं. आप चाहे तो खुद भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

कैसे उठाएं लाभ

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप आधार कार्ड से लिंक कर इसका फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए आपके पास बीपीएल कार्ड , ऑफिसर को देना होगा. बता दें कि बीपीएल कार्ड धारकों को इस स्कीम के तहत तीन रुपए किलो चावल और दो रुपए किलो गेहूं मिलता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper