अजवाइन की पत्तियों में कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ हैं, गुण जानकार रह जाएंगे हैरान

लखनऊ: अजवाइन के फायदे विशेष रूप से पाचन या पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. इसका इस्‍तेमाल कई प्रकार की समान्‍य और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ अजवायन ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बहयदेमंद होती हैं. अजवाइन के पत्तें विटामिन के, ए और सी से भरपूर होने के साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भी अच्छी मात्रा होती है. तो आइये जानते है अजवाइन के पत्तों के फायदों के बारे में.

1. मूत्र संबंधी समस्‍या से निजात पाने में
संतुलित मात्रा में सोडियम, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होने के कारण इससे मूत्र संबंधित परेशानी दूर की जा सकती है. पाचन नली और मस्तिष्क में किसी भी तरह के संक्रमण और सूजन को रोकने में भी मददगार है. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं।

2. डिटॉक्‍स करे बॉडी
अजवायन के पत्तों को उबालकर इसकी चाय बनाकर पीने से शरीर डिटॉक्‍स होता है. यह ताजा या सूखे अजवायन की पत्तियों से बनती है. फाइबर, कैल्शियम, नियासिन, मैंगनीज, फोलेट, लोटे और लेटेन और क्रिप्टोक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर इन पत्तों की चाय पीने से आप लम्बे समय तक स्वस्थ रहते हैं.

3. ऑर्थराइटिस की समस्‍या में
अजवाइन की पत्ति‍यों का जूस पीने से तंत्रिका की थकान खत्म होती है और शरीर से कमजोरी दूर होती है. इसका उपयोग उनको भी करना चाहिए, जो घुटनों की बीमारी रह्यूमेटाइड और ऑर्थराइटिस से जूझ रहे हैं. यह हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करता है.

4. मांसपेशियों के दर्द में
जोड़ो के दर्द और मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के ल‍िए गर्म पानी में अजवाइन के पत्ते डालें और टब में इसे थोड़ी देर के ल‍िए छोड़ दे और फिर इस पानी से सेंक करें आपको राहत मिलेगी.

5. खांसी जुकाम में
इसके लिए आप आजवायन की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर तैयार कर सकते हैं. अगर आपको ठंड लगी है और खांसी भी है, तो कुछ 10 या 12 अजवायन के पत्ते लें, उन्हें पानी से साफ करें और फिर उन्हें एक गिलास पानी में डालें और धीमी आंच पर उबालने के लिए रख दें. खांसी जुकाम के ल‍िए यह एक काढ़ा तैयार हो जाएगा. ध्यान रहे इसे तब तक उबलने दें, जब तक पानी उसकी मूल मात्रा का लगभग तीन-चौथाई कम न हो जाए. इसे आंच से उतार लें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे सर्दी और खांसी से राहत के लिए पियें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं.

6. फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए
अजवायन के पत्तों की चाय पीने से न सिर्फ पेट साफ होता है बल्कि इससे जुड़ी बीमारियां भी खत्म होती है. यह एक औषधीय जड़ी-बूटी है, जिसका प्राचीन दिनों से प्रयोग किया जाता आ रहा है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक, एंटीकैंसर और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जिससे आपको कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

7. डायबिटीज में
रोज सुबह उठकर आप अजवाइन के पानी का सेवन करेंगे तो ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी.

अजवाइन का ज्‍यादा सेवन करना आपकी सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है. दिन में कम से कम 10 ग्राम तक ही अजवाइन का सेवन करें. इससे ज्यादा मात्रा में अजवाइन खाने से आपकी सेहत को फायदा की जगह नुकसान हो सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper