अडानी ग्रुप ने संभाला मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जिम्मा, 2024 तक तैयार होगा नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट

अहमदाबाद: अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल) ने आज मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एमआईएएल बोर्ड की बैठक के बाद जीवीके ग्रुप से एमआईएएल का प्रबंधन नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है। यह भारत सरकार, महाराष्ट्र के सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (सिडको) और महाराष्ट्र सरकार से प्राप्त अनुमोदनों का अनुसरण करता है।

एमआईएएलयात्री और कार्गो यातायात दोनों आधार पर भारत का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। अपने प्रबंधन और विकास पोर्टफोलियो में आठ एयरपोर्ट के साथ, एएएचएल अब भारत की सबसे बड़ी एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चरकंपनी है, जिसके पास एयरपोर्ट पर आने-जने वालों का 25 प्रतिशत है। एमआईएएल के जुड़ने से एएएचएल अब भारत के 33% एयर कार्गो ट्रैफिक को भी नियंत्रित करेगा।

जब दुनिया अभूतपूर्व संकट से बाहर निकल रही है, भारत और बाकी दुनिया में महामारी के बाद हवाई यात्रा की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन को उम्मीद है कि 2022 तक वैश्विक यात्री यातायात कोविड-पूर्व स्तर के 88% तक और 2023 में कोविड-पूर्व स्तर से अधिक हो जाएगा।

भारत के 2024 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बनने के साथ, अदाणी ग्रुप के छह एयरपोर्ट के मौजूदा पोर्टफोलियो में मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट को शामिल करना, औरइसके बाद ग्रीनफील्ड नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एनएमआईएएल) का संचालन एक परिवर्तनकारी विमानन मंच प्रदान करता है, जिससे अदाणीग्रुप अपने बी2बी और बी2सी व्यवसाय को आपस में जोड़ने के साथ-साथ ग्रुप के अन्य बी2बी व्यवसायों के लिए कई स्ट्रेटजिक एडजासेंसीज बना सकता है। एएएचएल अगले महीने नवी मुंबई इंटरनेशनलएयरपोर्ट का निर्माण शुरू करेगा और अगले 90 दिनों में वित्तीय समापन को पूरा करेगा। यह नया इंटरनेशनलएयरपोर्ट 2024 में चालू हो जाएगा।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणीने कहा कि “हमारा बड़ा उद्देश्य एयरपोर्ट्स को ऐसे इकोसिस्टम के रूप में पुनर्निर्मित करना है जो स्थानीय आर्थिक विकास को संचालित करे और ऐसे केंद्र के रूप में कार्य करे जिसके चारों ओर हम विमानन से जुड़े व्यवसायों को उत्प्रेरित कर सकें। इनमें महानगरीय विकास शामिल हैं जिसमें मनोरंजन स्थल, ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स क्षमताएं, विमानन पर निर्भर उद्योग, स्मार्ट शहर का विकास और अन्य नवीन व्यावसायिक अवधारणाएं शामिल हैं। एयरपोर्ट के विस्तार की हमारी रणनीति का उद्देश्य हमारे देश के टियर 1 शहरों को हब और स्पोक मॉडल में टियर 2 और टियर 3 शहरों के साथ जोड़ने में मदद करना है।

यह भारत के शहरी-ग्रामीण विभाजन के मामले में अधिक समानता प्रदान करने तथा निर्बाध और सुचारू अंतरराष्ट्रीय यात्रा का मुख्य आधार है। मेरा मानना है कि शहर जो आर्थिक मूल्य पैदा करते हैं, उस मूल्य को एयरपोर्ट के आसपास अधिकतम किया जा सकेगा और आने वाले कल के शहरएयरपोर्ट को केंद्र बिंदु मानते हुए बनाये जाएंगे। यह आधुनिक विश्व के विकास एक महत्वपूर्ण लीवर है। हमारे एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के तेज निर्माण से कई रोजगार संरचनाएं पैदा होंगी जो हजारों नए रोजगार के अवसर पैदा करेंगी।”

12% सीएजीआर पर, एएएचएल को अपना पैसेंजर ट्रैफिक वित्त वर्ष 20के 80 मिलियन के मुकाबले वित्त वर्ष 22 में 100 मिलियन होने की उम्मीद है। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के प्रबंधन नियंत्रण के साथ, एएएचएल दुनिया की अग्रणी एयरपोर्ट ऑपरेटर्स के लीग में शामिल होने के लिए तैयार है, जो एक वर्ष में 100 मिलियन से अधिक यात्रियों और 200 मिलियन गैर-उड़ानों के लिए सेवाएं देता है, और इस तरह 300 मिलियन से अधिक का एक विशाल मजबूत उपभोक्ता मंच प्रस्तुत करता है।

एएएचएल, अदाणीग्रुप की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज की एक सहायक कंपनी है, जिसने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) द्वारा संचालित विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धी निविदा प्रक्रियाके जरिये 50 वर्षों की अवधि के लिए छह एयरपोर्ट्स – अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम के आधुनिकीकरण और संचालन का अधिकार-पत्र हासिल किया है। । इनमें से, इसने 2020 में अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु के संचालन को संभाला है। कंपनी ने नवी मुंबई इंटरनेशनल हवाई अड्डे को विकसित करने के अधिकार के साथ, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

अपनी संयुक्त क्षमता को देखते हुए, अदाणीएयरपोर्ट्स एक वर्ष में 100 मिलियन से अधिक यात्रियों और 200 मिलियन गैर-उड़ानों के लिए सेवाएं देगा। एएएचएल हमारे हितधारकों के लिए सस्टेनेबल वैल्यू प्रदान करते हुए और समुदायों के लिए लाइफस्टाईल डेस्टिनेशंस बनाते हुए, सबसे प्रशंसनीय ट्रेंडसेटिंग एयरपोर्ट उद्यम बनने का प्रयास करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper