अधिकांश शाकाहारी लोग कटहल की सब्जी क्यों नहीं खाते हैं?

भारत के अधिकांश शाकाहारी लोग कटहल या कहे कि jackfruit नहीँ खाते। आइए जानते हैं ऐसा क्यों हैं—

कटहल कई फलों और फूलों के मिश्रण से मिलकर बनता हैं तथा इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता हैं। कटहल अधिकतर दक्षिण भारत और आसाम , नागालैंड , राज्यो में खाया जाता हैं। कटहल हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काम आता हैं उसी के साथ यह डाइबिटीज को भी नियंत्रित करता हैं।

लेकिन कई शाकाहारी लोग कटहल को खाने से परहेज करते हैं क्योंकि कई पारंपरिक हिन्दू परिवारों में ऐसा माना जाता हैं कि कटहल माँस कि तरह होता हैं। कटहल को जब अंदर से खोल के देखा जाए तो वह कच्चे माँस के टुकड़ों कि तरह नज़र आता हैं।

माना जाता है कि कटहल कि सब्ज़ी से माँस कि तरह बदबू भी आती हैं जो कि कई पारंपरिक भारतीयों को नागवार गुजरती हैं। ऐसा भी माना जाता है कि कटहल गर्भवती स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं और इसलिए भी इससे परहेज किया जाता हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper