अनचाहे बालों को हटाने आजमाएं घरेलू नुस्खे, 20 से 25 मिनट में हो जाएंगे बाल साफ

नई दिल्ली।अगर आप अपनी बॉडी के अनचाहे बालों की वजह से शर्मिंदगी महसूस करती हैं और उन्हें हटाना चाहती हैं तो इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। चीनी, नींबू का रस और थोड़े से पानी को मिक्स कर तब तक गर्म करें जब तक बुलबुले न निकलने लगें। इसे ठण्डा करें और अनचाहे बालों पर लगाएं। 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धोएं। अनचाहे बाल निकल जाएंगे। इसके अलावा ओटमील और पके केले को ब्लेंड करें और इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाएं।

15 मिनट के लिए मसाज करें और फिर ठण्डे पानी से धो लें। ये पेस्ट बालों को हटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को ग्लो देता है। मालूम हो कि महिलाओं में पुरुष-पैटर्न वाले अनचाहे बालों के विकास की स्थिति को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है। यह एक तरह की बीमारी है जिसमें महिला के शरीर की उन जगहों पर बाल होते हैं जहां पर आमतौर पुरुष के बाल बढ़ते हैं जैसे छाती, ठुड्डी, चेहरा और पीठ। तो आखिर किन वजहों से होती है हिर्सुटिज्म की स्थिति और अनचाहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा, शरीर में हॉर्मोन्स का बदलाव खासतौर पर एंड्रोजन हॉर्मोन जिसे मेल हॉर्मोन कहा जाता है का स्तर बढ़ने के कारण महिलाओं में अनचाहे बालों की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा इस बीमारी के कुछ और कारण भी हो सकते हैं, जिसमें रो‍मछिद्रों की संवेदनशीलता भी एक है।

बालों के भी रोमछिद्र होते हैं, जो एंड्रोजन हॉर्मोन के बढ़ने से खुल जाते हैं और महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। हिर्सुटिज़्म की बीमारी फैमिली हिस्ट्री के कारण भी हो सकती है। अगर परिवार में पहले ही किसी को यह बीमारी है तो उनसे यह बीमारी परिवार की आने वाली अगली पीढ़ी को भी हो सकती है। कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं, जिनका सेवन शरीर में एंड्रोजन हॉर्मोन का स्तर बढ़ा देता है। वहीं कई बार दवाइयों से हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है, जो कि इस बीमारी का कारण बनता है। गर्भावस्था और मेनोपॉज के दौरान भी महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके कारण इस बीमारी के होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। हालांकि ऐसा काफी कम मामलों में ही होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper