अपने नए घर को सजाएं कुछ इस तरह

अगर आप अपने नए घर में प्रवेश करने वाले है, तो आपको घर सजाने का काम भी आपको बाखूब आना चाहिऐ। नया-नया घर लेने का एक फायदा जरुर होता है, वह यह कि उस घर में रखा सारा सामान और घर का पेंट आदि आपके मन का होता है। फर्नीचर कैसा होगा, पेंट कैसा होगा, फर्श पर लगी टाइल्स कैन सी होंगी और घर का थीम कैसा होना चाहिऐ आदि यह सब आप मिल कर तय करती हैं।

जो चीजें आपको पंसद होगी उस चीज को आप अपने घर में रख सकती हैं और जो चीजे़ नहीं, उसे आपको झेलने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि घर आपका जो है। आपका घर एक ऐसी जगंह है जिसमें आप आपनी जिंदगी का अधिकतर समय बिताती हैं। यहीं पर आपसे मिलने आपके दोस्त, परिवार वाले आदि सभी पधारते हैं, तो ऐसे में अपने घर को खूबसूरती से सजाएं।

इसे एक ऐसी जगह बनाएं जहां घुसते ही खुशी का एहसास होने लगे। आपको अपने नए घर को अपने तरीके से सजाना चाहिये। नए घर को सजाने के लिये मन में एक प्लान बना लेना चाहिये और अपन बजट भी तैयार कर लेना चाहिये। चलिऐ जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपको अपने नए घर को सजाने में मदद करेगा।

अपने नए घर को सजाएं कुछ इस तरह:-

फर्निचर: फर्निचर से घर और भी ज्यादा खूबसूरत बन जाता है। ध्यान रखें कि घर में ज्यादा फर्नीचर भर कर ना रखें। घर को खानी रखें तभी बेहतर है।

पेंट का चुनाव: पेंट करने से पहले ये सोंचे कि क्या यह रंग फर्नीचर के रंगों के साथ मेल करेगा या नहीं? साथ ही हमेशा चटख रगों का प्रयोग करें क्योंकि इससे मूड बहुत अच्छा बना रहता है।

फर्श की सजावट: फर्श की सजावट उसकी आवश्यकता के अनुसार होना चाहिये। जैसे, ड्राइंग रूम के लिये साफ्ट कार्पेट फ्लोरिंग, किचन के लिये वुड फ्लोरिंग और बाथरूम और बेडरूम के लिये टाइल्स का इस्तमाल करें।

किचन के समान: किचन के समानों को ध्यानपूर्वक चुन्ना चाहिये। अच्छा होगा कि आप किचन के लिये एक थीम का चुनाव करें। आप का घर जिस थीम से सजाया गया हो, वही थीम अपने किचन के लिये भी चुने।

हार्डवेयर का चुनाव: कमरों में लगे कैबिनेट, लाइट फिक्सचर, खूंटी और दरवाजे़ की कुंढी आदि कौन से डिजाइन की और किस पेंट का होना चाहिये ये भी ध्यान में रखना चाहिऐ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper