अपोलो हेल्थकेयर सेंटर में महिला स्वास्थ्य पर कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मद्देनजर हजरतगंज स्थित टेक्नो ग्रुप के मल्टी स्पेशलिटी अपोलो हेल्थकेयर सेंटर में सोमवार को ब्रेस्ट व सर्वाइकल कैंसर और त्वचा संबंधी रोगों पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और उससे जुड़े संगठन यंग इंडियंस (वाईआई) ने भी सहयोग किया।

कार्यक्रम के दौरान स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. अर्चना मिश्रा व डॉ. सोनाली शर्मा ने ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरुक किया। उन्होंने बताया कि देश में हर साल बड़ी संख्या में महिलाएं इन दोनों कैंसर की चपेट में आ रही हैं। इसका मूल कारण इन बीमारियों के प्रति जागरूकता और इलाज का अभाव है। उन्होंने सलाह दी कि बचाव के लिए महिलाएं समय-समय पर चेकअप कराएं और अपने खान-पान का भी खास ध्यान रखें। कार्यक्रम में महिलाओं को स्तन व सर्वाइकल कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी गई।

स्किन रोगों पर भी चर्चा
आयोजन के दौरान डॉ. गरिमा मल्होत्रा ने त्वचा संबंधी बीमारियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि असंतुलित खानपान से लेकर दिनचर्या में लापरवाही के चलते महिलाएं कई प्रकार की बीमारियों की शिकार बन रही हैं। चिंताजनक पहलू यह है कि इनमें बड़ी संख्या युवतियों और किशोरियों की है, जिनमें काफी कम उम्र से ही हार्मोनल असंतुलन बढऩे लगा है। इससे वे सोरायसिस सरीखे त्वचा रोगों से लेकर कैंसर और दिल के रोगों तक की शिकार बन रही हैं। इस मौके पर उन्होंने बेहतर स्किन केयर को लेकर टिप्स भी दिए।

महिला स्वास्थ्य का मुद्दा अहम
टेक्नो ग्रुप की प्रेसीडेंट विधि अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा वक्त में महिलाएं हर मोर्च पर अग्रणी भूमिकाएं निभा रही हैं। चाहे देश की सुरक्षा का मुद्दा हो या फिर फिर अपने परिवार को चलाने की जिम्मेदारी हो, महिलाएं हर स्थिति में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। ऐसे में उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखकर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपोलो हेल्थकेयर सेंटर में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस मौके पर यंग इंडियंस की चेयरपर्सन ज्योत्सना सिंह अग्रवाल ने कहा कि परिवार, नौकरी और समाज की हर जिम्मेदारी को कुशलता से निभाने वाली महिलाएं अक्सर सेहत के पायदान पर पिछड़ी होती हैं। इस साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर संकल्प लें कि अब सेहत से कोई समझौता नहीं होगा।

फोन परामर्श के लिए नंबर जारी
इस मौके पर अपोलो हेल्थकेयर सेंटर की ओर से फोन नंबर 7897123777 जारी किया गया। इस नंबर पर फोन करके स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों के साथ डॉक्टरी परामर्श लिया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper