अब अपने आप गायब होंगे मैसेज, FB मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर आया शानदार फीचर

लखनऊ: फेसबुक Facebook ने कुछ समय पहले अपने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप WhatsApp में अपने आप मैसेज डिलीट होने वाला फीचर (Vanish Mode) लॉन्च किया था. इसी के साथ अब कंपनी ने हालही में अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) और फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) में भी इस फीचर को लॉन्च कर दिया है.

टेक साइट दि वर्ज के मुताबिक अब आप Facebook Messenger और Instagram में किसी भी दोस्त को टेक्स्ट, फोटो, वॉइस मैसेज, इमोजी या स्टिकर भेज सकते हैं जो रिसीवर के देख लेने के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे. इस फीचर की खास बात ये है कि इसे आप एक अलग चैट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे और चैट विंडो मैसेज रीड होने के बाद disappear हो जाएगा. इन नए फीचर की शुरुआत अमेरिका में हो चुकी है. बहुत जल्द इसे दुनिया के अन्य देशों में भी अपडेट कर दिया जाएगा.

वैनिश मोड (vanish mode) चैट के नीचे से स्वाइप के साथ सक्रिय होता है.  एक बार एक मैसेज भेजा जाता है, यह स्क्रीन पर तब तक रहेगा जब तक कि इसे बंद नहीं किया जाता है या ऐप स्विच नहीं किया जाता है. बेशक, आप मैसेज को गायब होने से पहले हमेशा स्क्रीनशॉट (Screenshot) कर सकते हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये सीक्रेट मैसेज (secret message) फीचर एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड (end-to-end encrypted )है और ये सिर्फ आपके पर्सनल डिवाइस में ही सेव किया जा सकता है.

ध्यान देने की बात ये है कि कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने अपने चैटिंग ऐप वॉटसऐप ( WhatsAPP) में इस नए फीचर की शुरुआत की है. इस फीचर की खास बात ये है कि WhatsAPP पर जैसे ही आपका मैसेज रिसीवर देख लेता है, ये अपने आप गायब हो जाता है. इस हफ्ते से ही भारत में यूजर्स के हैंडसेट में ये अपडेट आने लगा है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper