अब आधार कार्ड से भरें इंकम टैक्स रिटर्न, पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी नहीं

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया। वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि देश में एलईडी बल्ब के वितरण से सालाना 18,341 करोड़ रुपये की बचत हुई है। इसके साथ आयकर रिटर्न भरने वालों को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया गया कि अब आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार और पैन कार्ड में से किसी एक का ही प्रयोग किया जा सकेगा। यानि आधार कार्ड से रिटर्न भरी जा सकेगी। पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी नहीं।

पति ने किया मायके जाने से मना तो पत्नी ने उठाया खउफनाक कदम

हालांकि बजट में व्यक्तिगत आयकर छूट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा 5 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले लोगों को कोई टैक्स देने की जरूरत नहीं। स्लैब में बदलाव नहीं, निवेश पर छूट बढ़ी। दो से 5 करोड़ रुपये तक की आय वाले लोगों पर 3 फीसदी का सरचार्ज लगेगा। उधर, वर्ष 2019-20 के संसद में पेश आम बजट के बाद देश के शेयर बाजारों में गिरावट का रुख दिखा। मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक फिलहाल 47 अंक और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 22 अंक नीचे कारोबार कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper