अब इंसान नहीं रोबोट्स से ये काम कराएंगे मुकेश अंबानी, Addverb Technologies को दिया 74 अरब रुपये का ऑर्डर

नई दिल्ली, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने हाल ही में एडवर्ब टेक्नोलॉजीज (Addverb Technologies) को 1 बिलियन डॉलर (करीब 74 अरब रुपये) का ऑर्डर दिया है। यह ऑर्डर 5G टेक्नोलॉजी से लैस रोबोट्स के लिए दिया गया है। ख़बरों के मुताबिक, रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में इन रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दें कि, कुछ समय पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रोबोटिक्स स्टार्टअप Addverb Technologies की 54 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।यह डील रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Ltd) के जरिए की गई थी। रिलायंस रिटेल ने यह सौदा 132 मिलियन डॉलर यानी करीब 985 करोड़ रुपये में किया था।

मिली हुई जानकारी के अनुसार, रिलायंस कंपनी (Reliance Company) इन रोबोट्स के जरिए 5जी से जुड़े एक्सपेरिमेंट भी करेगी। वहीं, जामनगर रिफाइनरी मेंपहले से ही एडवर्ब के डायनेमो 200 रोबोट्स का इंट्रा-लॉजिस्टिक्स ऑपरेशन में इस्तेमाल किया जा रहा है। ये सारे रोबोट्स 5जी से जुड़े हुए हैं और इन्हें अहमदाबाद स्थित रिमोट सर्वर से कंट्रोल किया जाता है। इसके लिए एडवर्ब के फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम लीजन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा बैगिंग लाइन ऑटोमेशन में 1 टन पेलोड कैपेसिटी वाले डायनेमो रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के द्वारा हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद स्टार्टअप कंपनी ने कहा था, इस सौदे से उसे अमेरिका और यूरोप के बाजार में अपनी जगह बनाने में मदद मिलने वाली है। इसके साथ ही रिलायंस द्वारा मिल रहे पैसों से उसे एक ही जगह पर बड़ा रोबोटिक्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Robotics Manufacturing Plant) लगाने का संसाधन भी मिलेगा। इसके अलावा कंपनी अस्पतालों और हवाई अड्डों पर रोबोट डिप्लॉय करने की योजना पर काम कर रही है।

बता दें कि, रिलायंस द्वारा शेयर खरीदने के बाद एडवर्ब की वैल्यूएशन 26.5 से 27 करोड़ डॉलर (करीब 2000 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई है। फ़िलहाल कंपनी नोएडा प्लांट में हर साल करीब 10 हजार रोबोट बना रही है। वहीं, एडवर्ब रिलायंस कंपनी को पहले से ही सामान दे रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper