अब कैराना, पालघर और भंडारा गोंदिया सीट पर होगी मोदी लहर की अग्नि परीक्षा

दिल्ली ब्यूरो: यूपी व बिहार में लोकसभा की तीन सीटों पर करारी हार के बाद अब बीजेपी आलाकमान मंथन के लिए मैराथन बैठक कर रही है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक़, पार्टी के अंदर अब इस बात की चर्चा चल रही है कि जब लोकसभा चुनाव के मात्र साल भर बच गए हों तब लगातार उपचुनाव में हार पार्टी के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। पार्टी के भीतर अब कैराना ,पालघर और भंडारा गोंदिया लोकसभा उपचुनाव को लेकर मंथन जारी है। बता दें कि पिछले लोक सभा चुनाव में ये तीनो सीटें मोदी बयार में बीजेपी के पास चली गयी थी जबकि ये सीटें बीजेपी प्रभावित नहीं रही है। इनमे दो सीट पालघर और गोंदिया भंडारा महाराष्ट्र के हैं जबकि कैराना सीट पश्चिमी उत्तर प्रदेश का हिस्सा है।

बता दें 2014 में ये तीनों सीटें बीजेपी के पास थी। अब अगर बीजेपी फिर से इस उपचुनाव में अपना इतिहास दोहराती है तो इसका सीधा असर इसी साल के अंत में चार विधान सभा और अगले महीने के कर्नाटक विधानसभा चुनाव व लोकसभा चुनाव पर पड़ सकता है। यूपी के कैराना लोकसभा सीट से हुकुम सिंह ने बीजपी के टिकट पर 2014 में जीत हासिल की थी। 4 फरवरी 2018 को उनके निधन से इस सीट पर फिर से उपचुनाव होना है। इस सीट पर बीजेपी केवल दो बार 1998 और 2014 में भगवा फहरा सकी थी।

2014 में तो मोदी लहर का लाभ मिला, लेकिन जिस तरह से एक के बाद एक उपचुनावों से बीजेपी अपनी सीट गंवाती जा रही है उससे कैराना की लोकसभा सीट पर खतरा मंडराना तय है। इस सीट पर चौधरी अजीत सिंह की पार्टी का काफी असर दिखता है, हालांकि अजीत सिंह के अलावा किसी पार्टी ने अपना कार्यकाल लगातार नहीं दोहराया है। उधर , चिंतामन वनगा महाराष्ट्र के पालघर से लोकसभा सांसद थे। वह 11वीं और 13वीं लोकसभा के भी सदस्य रह चुके थे। 30 जनवरी 2018 को उनके निधन से पालघर सीट के लिए लोकसभा का उपचुनाव होना तय है।

महाराष्ट्र की भंडारा गोंडिया लोकसभा सीट से बीजेपी की टिकट पर संसद पहुंचे नाना पटोले ने दिसंबर 2017 में इस्तीफा दे दिया था। यह सीट भी वर्ष 2008 में बनी थी। वर्ष 2009 में इसी सीट से कांग्रेसी नेता प्रफुल्ल पटेल जीत कर लोकसभा गए। उसके बाद मोदी लहर का फायदा मिला और 2014 में बीजेपी की टिकट पर नाना पटोले को जीत मिली। किसी तरह पार्टी 2 साल गुजारने के बाद नाना ने इस्तीफा तो दिया ही साथ ही बीजेपी से बगावत कर कांग्रेस ज्वाइन कर लिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper