अब घर बैठे देख सकेगें छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाएं

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय में अब छात्रों को अपनी उत्तर पुस्तिाकाएं देखने का अवसर मिलेगा। इसके लिए विवि ने आॅनलाइन सिस्टम तैयार किया है। इसके माध्यम से छात्रों ईमेल से काॅपियां भी मिल जाएगीं। हर बार की तरह सूचना के अधिकार का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। इससे छात्रों को अब घर बैठे उत्तर पुस्तिकाएं देखने की व्यवस्था हो जाएगी। विवि प्रशासन के अनुसार विद्यार्थियों को अब परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। यह सुविधा विद्यार्थियों को अगले सत्र से मिलने लगेगी। इसकी रणनीति तैयार हो गयी है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एके शर्मा के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन इसकी तैयारी में लगा है। ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इसे जल्द ही लागू कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे विद्यार्थियों को बहुत सहूलियत मिलेगी। फॉर्म भरने के लिए न तो लाइन लगानी होगी और न ही इसके लिए विश्वविद्यालय के चक्कर काटने पड़ेंगे। अब तक की व्यवस्था के मुताबिक परीक्षा की जांची गई कॉपी देखने के लिए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में आवेदन करना होता है।

आवेदन के बाद अभ्यर्थी के मोबाइल पर मैसेज आता है। कई बार मैसेज न आने से अभ्यर्थियों को इसका पता नहीं चल पाता और कॉपियों को देखने की समय सीमा बीत जाती है। नई प्रक्रिया के अमल में आने के बाद अभ्यर्थियों को इससे राहत मिल जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper