अब घर बैठे मिलेंगे जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र और चार तरह के लाइसेंस

लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो: जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र और चार तरह के लाइसेंस मुहैया कराने के लिए पूर्वी नगर निगम ‘आपके द्वार योजना’ लेकर आ रहा है। इस योजना को सदन की बैठक में पास कर दिया गया है। इस योजना के तहत साइबर कैफे, कम्प्यूटर केंद्रों और दस्तावेज केंद्रों को निगम से पंजीकृत किए जाने का फैसला लिया गया है।

पूर्वी दिल्लीवासियों के लिए यह एक बड़ी राहत हो सकती है। पूर्वी दिल्ली के शाहदरा दक्षिण में 30 और शाहदरा उत्तरी में 34 वार्ड हैं। इनमें करीब 60 लाख से अधिक आबादी है। इन्हें नगर निगम में अपने छोटे कारोबार और जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए चक्कर काटने पड़ते हैं। लोगों को सहूलियत दी जा सके इसके लिए काफी समय से ‘नगर निगम आपके द्वार योजना’ पर विचार कर रहा था।

स्थायी समिति के चेयरमैन प्रवेश शर्मा ने यह बताया कि डिजीटल इंडिया अभियान को प्रोत्साहित करने और ई-गर्वनेंस योजना के माध्यम से नागरिकों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए योजना के प्रस्ताव को सदन की बैठक में पास कर दिया गया है।

– ऐसे करें आवेदन

पूर्वी नगर निगम में रहने वाला नागरिक पंजीकृत साइबर कैफे, कंप्यूटर केंद्रों और दस्तावेजों केंद्रों से ऑनलाइन आवेदन कर लाइसेंस और प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण प्रमाणपत्र, सामान्य व्यापार लाइसेंस , स्वास्थ्य व्यापार लाइसेंस, पशु-चिकित्सा व्यापार लाइसेंस और फैक्टरी लाइसेंस मिलेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper