अब घर बैठे मिलेगा मुंबई मेट्रो का टिकट, जानिए कैसे

मुंबई: मुंबई वासियों के लिए ये खुशखबरी है कि जो लोग मुंबई मेट्रो में सफर करते हैं और उनको टिकट लेने के लिए काउंटर पर लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता है अब उन्हें इससे निजात मिल जायेगा. दरअसल मुंबई में वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मार्ग पर मेट्रो सेवा का संचालन करने वाली मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (एमएमओपीएल) ने ‘व्हाट्सऐप पर ई-टिकट’ सुविधा शुरू की है.

एमएमओपीएल ने एक विज्ञप्ति में दावा किया कि मुंबई मेट्रो वन मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर ई-टिकट देने वाली दुनिया में पहली एमआरटीएस (मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) है. साथ ही मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि यह टिकट काउंटर के जरिए अभी उपलब्ध ‘पेपर क्यूआर टिकट’ का एक विस्तार है. इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को 9670008889 नंबर पर ‘हाई’ लिखकर मैसेज भेजना होगा.

साथ ही मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड ने यह भी दावा किया कि उसने बैंक कॉम्बो कार्ड, मोबाइल क्यूआर टिकट और लॉयल्टी प्रोग्राम जैसे कई तकनीकी माध्यमों को अपनाया है. इसके साथ ही मुंबई की सार्वजनिक परिवहन सेवा को और बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है, ताकि लोगों को असुविधा न हो. आपको बता दें कि 2014 से चलने वाली यह मेट्रो सेवा, वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मुंबई में पहला मेट्रो मार्ग है. मुंबई मेट्रो वन में रोजाना 2,60,000 लोग सफर करते हैं.

इससे पहले मुंबई की सार्वजनिक परिवहन सेवा ने ईंधन पर चलने वाली अपनी पुरानी बसों को हटाने के प्रयास में अपने परिवहन बेड़े में शामिल करने के लिए 1,900 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने का आदेश दिया था. बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों और ईंधन पर चलने वाली पुरानी बसों में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने ये फैसला लिया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper