अब चांदनी चौक की सड़कों पर चलेगी विटेंज लुक वाली 11 ई-कार्ट: परिवहन विभाग

नई दिल्ली: चांदनी चौक में मोटर चालित वाहनों पर पाबंदी के बाद वहां विटेंज लुक वाली इलेक्ट्रिक कार्ट चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिससे यहां बड़ी संख्या में आने वाले खरीददारों, पर्यटकों को आवाजाही आसान हो। दिल्ली परिवहन विभाग ने पहले चरण में विंटेज लुक में दिखने वाले 11 ई-कार्ट के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) जारी किया है। यह ई-कार्ट लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक चलेगा।

विभाग ने कहा है कि इच्छुक कंपनियां और व्यापारी भी इसमें शामिल हो सकते हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हम पहले चरण में 11 ई-कार्ट ले रहे हैं। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसकी संख्या बढ़ाकर 22 की जाएगी। यह चांदनी चौक के मुख्य मार्ग के अलावा उससे सटे सड़कों पर भी चलाया जाएगा। इसका परिचालन सुबह 9 से रात 9 बजे तक होगा जब तक की मोटर चालित वाहनों पर पाबंदी रहेगी। इसमें खासतौर से बच्चों, बुजुर्गों, व महिलाओं को तवज्जों दिया जाएगा। इस कार्ट में कम से कम आठ लोगों के बैठने की व्यवस्था हो।

बताते चले दिल्ली सरकार शाहजहानाबाद रिडेवलपमेंट कार्पोरेशन (एसआरडीसी) के जरिए चांदनी चौक के संरक्षण का काम कर रही है। वहां लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक सौंदर्यीकरण किया गया है। उसके साथ ही यहां पर होने वाली भीड़ को खत्म करने के लिए बीते 14 जून से मोटर चालित वाहनों पर पाबंदी लगा दी गई है। अब वह विटेंज लुक वाली ई-कार्ट चलाना चाहती है जिससे यहां के पर्यावरण को सुरक्षित बनाया जा सके।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper