अब बनेंगे राजस्थान के 3275 गांव स्मार्ट

जयपुर: राज्य में शहरों के साथ गांवों की भी तस्वीर बदलने वाली है। स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बनने वाले स्मार्ट विलेज की सूची जारी हो गई है। ग्रामीण विकास विभाग की ओर से जारी स्मार्ट विलेज की सूची में 3275 से अधिक गांवों का चयन किया गया है। पहले चरण के तहत बनने वाले स्मार्ट विलेज की सूची में खास बात यह है कि इसमें सर्वाधिक 236 गांव राजधानी जयपुर जिले से चयन किए गए है जबकि दूसरे नंबर पर नागौर जिले के 212 गांव शामिल किए है। तीसरा नंबर अलवर जिले का है यहां 189 गांवों का स्मार्ट विलेज बनाने के लिए चयन किया गया है।

गांवों के चयन के बाद प्रदेश सरकार इन गांवों में भी वो बुनियादी सुविधाएं देने का काम करेगी जो सुविधाएं सभी शहरों में दिखती है। विभाग की ओर से जारी सूची में प्रदेश के सभी 33 जिलों से 3275 गांवों का चयन किया गया है। यह सभी गांव वो है जिसकी आबादी तीन हजार से अधिक है। इनमें सर्वाधिक गांव जयपुर से हैं तो 14 जिले ऐसे भी हैं जहां प्रत्येक में 100 से ज्यादा गांवों का चयन हुआ। इसी तरह सूची में तीन हजार से अधिक आबादी वाले 2215 गांव और पांच हजार से अधिक आबादी वाले 952 गांव शामिल है।

राजस्थान के गांवों की तस्वीर बदलने के लिए स्मार्टनेस के साथ ही ऐसी सुविधाएं दी जाएगी जो अब शहरों में नजर आती है। स्मार्ट गांव में एलईडी लाइटें, प्रत्येक पंचायत में खेल के मैदान, कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र, पाइपलाइन से जलापूर्ति, मोबाइल हैल्थ इकाई, गांवों को जोड़ने वाली सड़कों का विकास होगा। वहीं महिलाओं को किचन में राहत देने के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन, ई-ग्राम कनेक्टिविटी समेत कई तरह की सुविधाएं भी मिलेगी। जाहिर है सुविधाएं बढ़ने से गांवों में रोजगार भी बढ़ेगा।

सरकार ने स्मार्ट विलेज का सपना तो देखा और उसे धरातल पर लाने के लिए गांवों का चयन भी कर लिया गया लेकिन बजट में स्मार्ट विलेज के लिए अलग से प्रावधान नहीं किया गया। विभाग के अधिकारियों की माने तो केंद्र और राज्य की जो विभिन्न योजनाएं प्रदेश में चल रही है उन्हीं के जरिए चयनित गांवों में विकास के कार्य करवाकर उन्हें स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने अब तक यह तय नहीं किया कि चयनित किए गए गांवों की स्मार्ट विलेज के रूप में कब तक तस्वीर बदलना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper