अब लाइसेंस बनवाने के लिए करना होगा यह काम, लोगों को मिलेगी सहूलियत

 

लखनऊ: अगर आप लर्निंग, परमानेंट या लाइसेंस नवीनीकरण संबंधी अपने टाइम स्लाट पर आरटीओ कार्यालय जा रहे है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब वहां बैंकों के तर्ज पर टोकन मशीन से पहले पर्ची लेनी होगी। पर्ची पर लिखे क्रमांक संख्या के आधार पर आवेदकों से फार्म लिए जाएंगे। ऐसे में हर आवेदकों को टोकन मशीन से पर्ची लेना जरूरी होगा।

परिवहन विभाग की इस व्यवस्था से आवेदकों को काफी राहत मिलेगी। आवेदकों को लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा। स्क्रीन पर टोकन नंबर दिखते हुए आवेदक काउंटर पर जाकर आपना काम बगैर धक्का मुक्की के आसानी से करा सकेंगे। लखनऊ आरटीओ कार्यालय में इस मशीन का प्रयोग सफल होने के बाद प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय पर टोकन मशीन सिस्टम लगाया जाएगा।

टोकन मशीन से तीन तरह की पर्ची निकलेगी। पहला, लर्निंग डीएल आवेदकों के लिए। दूसरा, परमानेंट डीएल आवेदकों के लिए। तीसरा, डीएल नवीनीकरण समेत डीएल में नाम, पता बदलवाने अथवा अन्य डीएल संबंधी आवेदन की पर्ची मिलेगी। पर्ची होने पर ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। टोकन मशीन के साथ हर काउंटर पर स्क्रीन बोर्ड लगा होगा। जहां टोकन नंबर आते ही आवेदक को फार्म लेकर काउंटर पर पहुंचना होगा। जहां आवेदन प्रपत्रों की जांच होकर डीएल संबंधी औपचारिकताए पूरी कराई जाएगी।

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों की सुविधा के लिए टोकन मशीन लगाई जा रही है। जहां हर आवेदक को बैंक के तर्ज पर टोकन पर्ची के साथ आवेदन लिए जाएंगे। इससे आवेदकों को लाइन में नहीं लगना होगा। इस तरह की मशीन पूरे प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय में लगेगी।
धीरज साहू, परिवहन आयुक्त

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper