अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हुए ,43 दिन की होगी यात्रा

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण(corona infection) के कारण पिछले 2 साल से बंद रही अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) इस बार अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त, 2022 को समाप्त होगी। 43 दिन की इस कठिन यात्रा के लिए 11 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड(Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि तीर्थयात्री(pilgrims ) अपना रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड(Shri Amarnathji Shrine Board) की वेबसाइट या मोबाइल App के जरिये ऑनलाइन कराए जा सकते हैं।

बैंकों में भी होंगे रजिस्ट्रेशन
अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड(Shri Amarnathji Shrine Board) की वेबसाइट या मोबाइल App के अलावा देशभर में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), जेके बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में भी कराए जा सकते हैं। जम्मू-कश्मीर में पीएनबी की 6 ब्रांच और जम्मू-कश्मीर बैंक की 10 ब्रांच में पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

कौन करा सकता है रजिस्ट्रेशन
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार अमरनाथ यात्रा के लिए पांच से ज्यादा, लेकिन पचास से कम आयु के व्यक्ति ग्रुप में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से होगी। रोज 10 हजार श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए निकाला जाएगा। हेलिकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अलग होगी। श्राइन बोर्ड ने इस बार बालटाल से दोमेल तक 2.75 किलोमीटर यात्रा में निशुल्क बैटरी कार सेवा उपलब्ध कराने की बात कही है।

अमरनाथ यात्रा के संबंध में आज महत्वपूर्ण बैठक
केंद्र सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चन्द्रा आज श्रीनगर में श्री अमरनाथजी यात्रा के संबंध में एक बैठक करेंगे। सूचना और प्रसारण सचिव के साथ-साथ जम्मू एवं कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता, अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओश्री नीतीश्वर कुमार, जम्मू एवं कश्मीर सरकार के प्रमुख सचिव रोहित कंसल और केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी-सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय, आकाशवाणी के प्रमुख महानिदेशक (समाचार) एन.वी. रेड्डी, दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल, पत्र सूचना कार्यालय श्रीनगर के अतिरिक्त महानिदेशक राजिंदर चौधरी विशेष तौर पर बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक का मकसद यात्रा से संबंधित जानकारियों को प्रचार- प्रसार करना है, जो यात्रियों के लिए उपयोगी हों।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper