अमेरिका अपने हथियारों से देगा खास कैलिबर बंदूकें, भारतीय नौसेना की बढ़ेगी ताकत

नई दिल्ली: अमेरिका की नौसेना भारतीय नेवी को खास किस्म की कैलिबर बंदूकें देगी। भारत के चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच अमेरिका ने फैसला लिया है कि वो तीन 127 मीडियम कैलिबर बंदूकें भारतीय नौसेना को देगा। ये कैलिबर बंदूके अमेरिकी नौसेना की खास ताकत हैं। इसी में से तीन बंदूके भारत को देगा। अमेरिका की तरफ से भारत को ये कैलिबर बंदूकें दोनों देशों के बीच हुई 3800 करोड़ रुपए की डील के तहत मिलेंगीं।

अमेरिका से ये कैलिबर बंदूकें मिलने के बाद भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर इनको तैनात किया जाएगा। 127 मिमी मीडियम की ये कैलिबर बंदूकें अमेरिकी बीएई सिस्टम से निर्मित की जाती हैं। भारत ने 11 127 मिमी मीडियम कैलिबर गन की मांग करते हुए अमेरिकी सरकार को पत्र लिखा है। इसमें भारत ने नौसेना को पहली तीन बंदूकें अमेरिकी नौसेना के स्टॉक से देने की मांग की गई है, जिसके कि भारतीय नौसेना की युद्धपोतों को इसे जल्द से जल्द लैस कर दिया जाए। हाल के समय में भारत और अमेरिका के सैन्य संबंधों में मजबूती देखने को मिली है। कुछ समय पहले भारत ने अमेरिका से दो ड्रोन भी लीज पर लिए थे।

भारत को अमेरिका ये से खास बंदूके मिलना इसलिए अहम है क्योंकि चीन के साथ बॉर्डर लगातार तनाव है। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन की सेनाओं में कई महीने से लगातार तनाव देखने को मिला है। जून में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच झड़प भी हुई थी। जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की जान गई थी। भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद ये तनातनी चरम पर पहुंच गई थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper