अमेरिका में छुट्टियों के दिनों में ई-कॉमर्स सेल्स की रफ्तार धीमी: रिपोर्ट

वॉशिंगटन। मास्टरकार्ड इंक द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 की छुट्टियों के मौसम में यूएस ई-कॉमर्स की बिक्री बहुत धीमी रफ्तार से बढ़ी है। मास्टरकार्ड स्पेंडिंग पल्स के हवाले से बताया कि 1 नवंबर से 24 दिसंबर तक यूएस ई-कॉमर्स की बिक्री 2020 की समान अवधि से 11 फीसदी बढ़ी है, जबकि 2020 के छुट्टियों के मौसम में सालाना आधार पर 47.2 फीसदी की भारी वृद्धि हुई है।

कोविड -19 महामारी के परिणामस्वरूप अमेरिका में ऑनलाइन बिक्री का मजबूत विस्तार हुआ, लेकिन आर्थिक रूप से फिर से खुलने और विकास की गति में कमी के कारण विकास धीमा हो गया है। 2021 के छुट्टियों के मौसम में ई-कॉमर्स की बिक्री कुल खुदरा बिक्री का 20.9 प्रतिशत रही, जो 2020 में 20.6 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है।

इसके विपरीत, 2019 के छुट्टियों के मौसम में ई-कॉमर्स की कुल खुदरा बिक्री का केवल 14.6 प्रतिशत हिस्सा था। जारी किए गए समायोजित आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका ने 2021 की तीसरी तिमाही में 214.6 बिलियन डॉलर की ई-कॉमर्स बिक्री दर्ज की, जो 2020 की इसी अवधि में साल-दर-साल विस्तार के 36.1 फीसदी से बहुत कम है।

वाणिज्य विभाग के अनुसार, कुल खुदरा बिक्री में ई-कॉमर्स की हिस्सेदारी 2020 की तीसरी तिमाही में 13.8 प्रतिशत से धीरे-धीरे घटकर 2021 की तीसरी तिमाही में 13 प्रतिशत हो गई। हालांकि, मास्टरकार्ड की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 के छुट्टियों के मौसम में ई-कॉमर्स की बिक्री में अभी भी इन-स्टोर खुदरा बिक्री के 8.1 प्रतिशत विस्तार की तुलना में उच्च वृद्धि दर दर्ज की गई है।

मास्टरकार्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स चैनल ने लगातार वृद्धि का अनुभव किया है क्योंकि उपभोक्ता अपने घरों में आराम से छुट्टियों में ब्राउजि़ंग और खरीदारी का आनंद लेते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper