अम्बेडकर स्थल पर हस्तनिर्मित बाबा साहब की तस्वीर आर्कषण का केन्द्र रही

लखनऊ ब्यूरो। डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 127वीं जयन्ती डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल, गोमती नगर में हजारों की संख्या में दलित संगठनों ने बडे धूमधाम से मनाया। बसपा की तरफ से सतीश चन्द्र मिश्रा ने डॉ.भीम राव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल स्थित डॉ. भीम राव अम्बेडकर प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित की। वहीं कांग्रेस कमेटी और प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर डॉ. भीम राव अम्बेडकर प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित की। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने हजरतगंज चौराहे पर स्थित डॉ. भीम राव अम्बेडकर प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर श्रद्धासुमन अर्पित की।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल, गोमती नगर में शनिवार की सुबह से ही हजारों की संख्या में बाबा साहेब को श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे। शनिवार की सुबह से पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा दृष्टि से गोमतीनगर के विपुल खण्ड चौराहा, एलडीए चौराहा और १०९० चौराहे से डॉ.भीमराव अम्बेडकर चौराहे की तरफ जाने वाले रास्तेपर वाहन प्रतिबन्धित कर दिया गया था। प्रदेश भर के सभी दलित संगठनों और सरकारी विभागों में कार्यरत दलित संगठन अपना-अपना अलग पंडाल लगाकर कार्यक्रम में आये समर्थकों बाबा साहेब के बताये हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। सुबह 9 बजे से हीं अलग-अलग पंडालों में पूड़ी सब्जी, हलवा व बूंदी बंटना शुरु हो गया।

बाबा साहब के समर्थको ने उनसे जुडें साहित्य को खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखाई। बाबा साहब के अनुयाइयों ने प्रसाद के साथ ही मिष्ठान पूड़ी व हलवा ग्रहण किया। गर्मी के मद्देनगर जूस भी वितरित किये गये। आरक्षण संघर्ष समिति की ओर से बुलाये गये प्रसिद्ध भीमगीत गायक राम निवास पासवान की पूरी टीम द्वारा बाबा साहब के गीतों का प्रस्तुतिकरण किया गया। जय भीम जय भीम के नारे लगातार लगते रहे। पहली बार पण्डाल के अलावां लगभग 12 फीट ऊंची हस्तनिर्मित बाबा साहब की तस्वीर सभी भीम भक्तों के लिये आकर्षण का केन्द्र बनी रही। पूरे प्रदेश में 8 लाख आरक्षण समथकों ने बाबा साहब की जयन्ती धूमधाम से मनाकर आरक्षण बचाने का लिया संकल्प।

आरक्षण समर्थकों का जोश देखते बना ऐसा पहला अवसर था जब आरक्षण समर्थक लगातार जय भीम जय भीम बाबा साहब अमर रहें के नारे लगाते रहे। आरक्षण समर्थक पदोन्नति बिल पास कराओ की टोपी लगाकर गले में नीला दुपट्टा डालकर आज पूरे प्रदेश में अपनी एकजुटता का परिचय देते हुए बाबा साहब की जयन्ती पर आरक्षण को बचाने की कसम खायी।

बच्चों को स्कूली बैग,महिलाओं को साड़ी बांटी

इन्द्रा सेवा संस्थान के तत्वाधान में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के 127वें जन्म दिवस के अवसर पर एक भव्य आयोजन हलवासिया ग्राउण्ड 1090 चौराहे के पास किया गया। जिसमें गणमान्य व्यक्तियों के अलावा कुछ विद्यालयों के बच्चों के बीच डीवेट, सांस्कृतिक कार्यक्रम एंव पुरस्कार वितरण वितरण किया गया। अनिल कुमार गोयल ने अम्बेडकर रत्न के रूप में बच्चों को स्कूली बैग तथा महिलाओं को साडी का वितरण किया ।

कांग्रेस कमेटी में भी मनाया अम्बेडकर जयंती

भारत रत्न-बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के मौके पर शनिवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पुष्पांजलि सभा का आयोजन पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा साहब के चित्र पर पुष्पांजलि से हुई। इस मौके पर बाबा साहब के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि बाबा साहब द्वारा समाज को एकता के सूत्र में पिरोने और देश के संविधान में समाज के दबे, कुचले एवं वंचितों को जो अधिकार प्रदान किये गये तथा उनके द्वारा दलितों के लिए जो कार्य किये गये, उससे हम सभी को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

बाबा साहब के स्वप्नों को मोदी जी साकार करने का काम कर रहे है – डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भारत रत्न बाबा साहब अम्बेडकर जयन्ती पर पुष्पाजंलि अर्पित की। हजरतगंज चौराहे पर बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि बाबा साहब के दर्शन के मूल में समरसता समन्वय, सौहार्द के साथ बिना भेदभाव तथा पक्षपात के लोकतंत्रिक राष्ट्रवादी अवधारणा है, दलित, बंचित शोषित लोगों का आर्थिक और सामाजिक उन्नयन है। डॉ. पाण्डेय ने कहा कि माननीय नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में समता मूलक समाज के निर्माण के लिए काम हो रहा है।

केन्द्र सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं में में 85 फीसदी से अधिक दलित, बंचित, शोषित वर्ग के जीवन स्तर को उठाने का काम मोदी कर रहे है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार जिसकी योजनाओं से दलित, वंचित, शोषित का हित सवोज़्परि हैं। कानून का राज स्थापित होने से सपाई गुण्डों से दलितो गरीबों का राहत मिली हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
Loading...
E-Paper